home page

Post Office लेकर आया धाकड़ स्कीम, छोटे से निवेश पर मिलेंगे 1,11,000 रुपये

Post Office Scheme: आज भी निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसमें पैसे की गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें ग्राहकों को अच्छा रिटर्न भी मिलता है. आइये जानते है इसके बारे में सबकुछ।
 
 | 
Post Office लेकर आया धाकड़ स्कीम, छोटे से निवेश पर मिलेंगे 1,11,000 रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  आज भी निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office) एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसमें पैसे की गारंटी के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें ग्राहकों को हर साल 1,11,000 रुपये मिलेंगे. 


सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम


पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेशकों को मोटा फायदा मिलता है. इस सरकारी स्की में आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. इसके साथ ही सरकार की ओर से हर तिमाही ब्याज दरों की समीक्षा की जाती है. तो इसमें ब्याज की राशि में बदलाव भी हो सकता है. 

government scheme: सच में इस सरकारी स्कीम पैसा होता है डबल, 1 लाख हो जाएंगे 2 लाख


मिलता है टैक्स बेनिफिट


आपको बता दें इस सरकारी स्कीम में अच्छे रिटर्न के साथ ही टैक्स बेनिफिट का भी फायदा मिलता है. आज आपको हम बताएंगे कि आप कैसे इस स्कीम में पैसा लगाकर हर साल 1 लाख से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं.


कितना कर सकते हैं निवेश?


इस सरकारी स्कीम में आपको मिनिमम 1000 रुपये का निवेश करना होता है. इसके बाद में आप इसमें 1000 के मल्टीपल में निवश को बढ़ा भी सकते हैं. आप इसमें अधिकतम 15 लाख का निवेश कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, लेकिन अकाउंट होल्डर इस स्कीम को 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. 

government scheme: सच में इस सरकारी स्कीम पैसा होता है डबल, 1 लाख हो जाएंगे 2 लाख


1.5 लाख तक की मिलेगी टैक्स छूट


इनकम टैक्स के 80 सी के तहत आपको 1.5 लाख तक की छूट का फायदा मिल सकता है. वहीं, अगर आपको मिलने वाला ब्याज 50,000 से ज्यादा है तो आपको उस पर टैक्स देना होगा.

 
कैसे मिलेंगे 1,11,000 रुपये


अगर किसी निवेशक ने इस सरकारी स्कीम में 15 लाख रुपये यानी अधिकतम राशि जमा की है और उसको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है तो इस हिसाब से उसको हर तिमाही 27750 रुपये मिलेंगे. वहीं, अगर इसकी सालाना राशि देखें तो वह 1,11,000 रुपये हो जाएगी. 

government scheme: सच में इस सरकारी स्कीम पैसा होता है डबल, 1 लाख हो जाएंगे 2 लाख


ज्वाइंट अकाउंट में होगा दोगुना फायदा


अगर आप जॉइंट अकाउंट खोलते हैं तो निवेश की अधिकतम सीमा बढ़कर 30 लाख रुपये हो जाएगी. निवेश की रकम डबल होने के बाद ब्याज बी डबल होकर 2.2 लाख रुपये हो जाएगा.