home page

Ration Card update लाइन में लगने की टेंशन खत्म, सरकार ने शुरू की ये सुविधा

Ration card in india भारत में राशन कार्ड धारकों की संख्या करोड़ों में है। राशन कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा मुहैया कराए जाने वाला राशन (Ration )लेने के लिए लोगो को समय-समय पर कोटेदार या गले(furrowed or sore) की दुकान पर जाना पड़ता है। इस दौरान लोगों को अपने हिस्से का राशन लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है और इसमें उनका समय भी बर्बाद होता है। ये समस्या वर्षों(problem years) से चली आ रही है।
 | 
 Ration Card update लाईन में लगने की टेंशन खत्म, सरकार ने शुरू की सुविधा

HR Breaking News (नई दिल्ली) Ration card अब सरकार हरकत में आई है और इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसा करने जा रही है जिससे राशन लेने वाले लोगों को इस समस्या का सामना न करना पड़े। अब न तो राशन कार्ड(Ration card ) धारकों को लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा और न ही धूप में उन्हें परेशानी होगी। इसके साथ ही कार्ड धारकों (card holders)को गले या कोटेदार की दुकान पर भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी जानिए :Ration Card : बड़ा झटका! राशन कार्ड लाभार्थियों को नहीं मिलेगा फ्री गेहूं


उत्तराखंड सरकार की अनोखी पहल


दरअसल, उत्तराखंड सरकार कुछ ऐसा करने जा रही है जिससे राशन लेने वाले लोगों को इन सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी साथ ही वे आसानी से अपना राशन ले पाएंगे। उत्तराखंड सरकार अब ‘फूड ग्रेन एटीएम’ पर कार्य शुरू करने जा रही है और प्रदेश के कई जिलों में इसे लागू कर दिया गया है। जिस तरह आम आदमी एक एटीएम से पैसे निकालता है ठीक उसी प्रकार फूड ग्रेन एटीएम से लोग राशन ले पाएंगे। इस बात की जानकारी उत्तराखंड की खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने दी। उन्होंने बताया कि इससे लोगों को न तो लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ेगा और न ही उन्हें धूप अथवा अन्य परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

ये भी जानिए :Ration Card : सरकार का नया फरमान! अब राशन डिपो पर नहीं मिलेगा गेहूं

उत्तराखंड में आमतौर पर दूर-दराज गांवों से लोग राशन की दुकान पर राशन लेने पहुंचते है, लेकिन लंबी कतार के चलते उनका पूरा दिन इसमें चले जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह नई पहल शुरू की है। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने बताया कि जल्द इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि इस योजना को पूरे देशभर में लागू करने की जरूरत है। बता दें फूड ग्रेन एटीएम योजना हरियाणा तथा उड़ीसा में पहले से ही चल रही है। उत्तराखंड इस योजना को लागू करने वाला देश का तीसरा राज्य बन गया है।