home page

हरियाणा वासियों को दो रेल लाइनों की सौगात, जमीन एक्वायर का काम हुआ शुरू

TODAY HARYANA NEWS :  हरियाणा के लोगों को दो रेल लाइन की सौगात मिली है। इन रेलवे लाइन के निर्माण से हरियाणा वासियों को खासा फायदा होने वाला है।

 | 
today haryana news in hindi new railway line project news

HR BREAKING NEWS (नई दिल्ली) ।  हरियाणा के लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है. हरियाणा के लोगों की लगभग 40 साल पुरानी मांग पूरी होती नजर आ रही है।


चंडीगढ़ से यमुनानगर (Chandigarh to Yamunanagar) तक के रूट पर रेलवे लाइन बिछाने के लिए सर्वे पहले ही हो चुका है, अब इस पर काम शुरू होने जा रहा है। सरकार के इस कदम से चंडीगढ़, नारायणगढ़ और यमुनानगर रुट पर लोगों को काफी सहूलियत होने की उम्मीद है। इस परियोजना के लिए करीब एक हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। सबसे पहले रेलवे लाइन के निर्माण के लिए जमनी अधिग्रहण का काम किया जाएगा। 


हालांकि ये एकलौती रेल लाइन नहीं है जिसका काम शुरू होगा। इसके अलावा पानीपत-मेरठ रेल लाइन काम भी जल्द शुरू होने वाला है। इसकी घोषणा 2010-11 के रेल बजट में की गई थी। ये लाइन भी घोषणा के बाद से अटकी हुई, लेकिन अब फिर इसका काम शुरू होने की उम्मीद जगी है। यदि पानीपत से मेरठ (Panipat to Meerut) को रेलवे लाइन से जोड़ा जाता है तो इससे यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला और चंडीगढ़ जिले के लोगों को काफी फायदा होगा।


948 करोड़ आएगी लागत


पानीपत से मेरठ रेलवे लाइन (Panipat to Meerut railway line) 104 किलोमीटर लंबी बनाई जाएगी।। इस पर अनुमानित लागत लगभग 948 करोड रुपए है। 2010-11 के बजट में इस रूट पर रेलवे लाइन की घोषणा से पहले जो सर्वे किया गया था।


उसने पाया गया था कि 100 रुपये में से लगभग पौने 5 रुपये की दर से रेलवे (railway) को इस रूट पर लाभ मिलेगा। इस लाइन से रेलवे को सालाना 45 करोड रुपए की आय होने की उम्मीद है, लेकिन इसके बावजूद अब तक इसका काम शुरू नहीं किया जा सका है.
इन दोनों रेलवे लाइनों के बिछने से आम लोगों के साथ-साथ व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।  

राजधानी चंडीगढ़ से लेकर यमुनानगर (Chandigarh to Yamunanagar) तक और मेरठ से पानीपत (Meerut to Panipat) तक लोगों को इन रूटों का बेसब्री से इंतजार है।  इस रूट पर लाखों लोग रोज यात्रा करते हैं जो कि रेलवे लाइन की सुलभ व्यवस्था ना होने के चलते परिवहन के अन्य साधनों पर निर्भर हैं.


कनेक्टिविटी बढ़ने से रोजगार (employment) और कारोबार (business) में होगा इजाफा


चंडीगढ़ -नारायणगढ़- यमुनानगर रेल लाइन के निर्माण से इस रीजन के पूरे इंडस्ट्रियल एरिया का दायरा और बढ़ेगा, रेल कनेक्टिविटी (rail connectivity) होने से इस क्षेत्र की इंडस्ट्री और तेज गति से विकसित होगी।

गौरतलब है कि यमुनानगर, जगाधरी, बिलासपुर के बड़े फार्मा और प्लाई उद्योग (ply industry) हैं। वहीं इसके साथ ही सढौरा, नारायणगढ़, रायपुररानी, बरवाला, रामगढ़ व पंचकूला में भी रोजगार के साधन पैदा होते।