home page

Aaj ka Rashifal 2 June : इन राशि वालों को कार्यस्थल पर कठिनाइयों का करना पड़ सकता हैं सामना, जानिए अपना दैनिक राशिफल...

Aaj ka Rashifal 2 June 2024 : वैदिक शास्त्रों अनुसार रविवार, 2 जून को अचला एकादशी है, जिसका व्रत करने से पापों से मुक्ति मिलती है। धनु राशि वालों को शुरुआत में कार्यस्थल पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। धैर्य से काम लें. सभी जातक जान लें अपना आज (aaj ka rashifal) का राशिफल...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - Today Horoscope : इस दिन चंद्रमा मीन राशि में रहेगा जबकि नक्षत्र रेवती है, इस राशि के लोग बहुत ईमानदार होते हैं और किसी को धोखा नहीं देते हैं और परंपराओं और मान्यताओं के प्रति वफादार होते हैं। आयुष्मान योग है जिसमें किए गए कार्य जीवनभर सुख देते हैं। जानिए सभी 12 राशियों का दैनिक राशिफल.

मेष - अगर आज आप किसी निवेश की योजना बना रहे हैं तो जानकारी जुटाने के बाद ही फैसला लें। काम के मामले में ज्यादा दबाव न लें, लगातार काम करने की बजाय आराम करते हुए काम करना बेहतर रहेगा। व्यावसायिक मामलों में धैर्य और समझदारी से काम लें, दिन अच्छा रहेगा। युवाओं को अपने दोस्तों का समर्थन करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. अपने पिता की सलाह और अनुभव का सम्मान करें, इससे आपके पारिवारिक रिश्ते भी मजबूत होंगे। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अधिक थकान और कमजोरी होने की स्थिति में आराम करें.

वृष - आज धन संबंधी परेशानियां हल हो सकती हैं, अनावश्यक खर्चों पर भी नियंत्रण रखें और धन का प्रयोग सोच-समझकर करें। मेहनत और क्षमता बढ़ती दिख रही है, वहीं ग्रहों का संयोग रिटेल कारोबार में अच्छी सफलता दिला सकता है. कारोबार में विस्तार के लिए दिन शुभ रहने वाला है। युवाओं को हर काम में परिवार का सहयोग मिलेगा। घरेलू माहौल शांतिपूर्ण रहेगा, सभी लोग धार्मिक मामलों में काफी सक्रिय रहेंगे, पूजा-पाठ और धार्मिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। स्वास्थ्य के मामले में आज संतुलित आहार लें और नियमित व्यायाम करें.

मिथुन - इस राशि के लोग ऑफिस में अपने काम पर फोकस करते हुए परिश्रम करते रहें क्योंकि बॉस की निगाह आपके ऊपर ही है, दूसरे काम नहीं कर रहे हैं तो यह आपकी चिंता का विषय नहीं है. व्यापार अच्छा चलेगा फिर भी सक्रिय बने रहें और अनावश्यक खर्चों से भी बचने के प्रयास करें. युवा अपनी आदतों पर कंट्रोल रखें और दूसरों के कहने के बाद भी शराब, सिगरेट आदि से दूर रहें. बहन से संबंध मधुर रखें, बहुत दिनों से नहीं मिलें हैं तो आज उनसे मिलें, बाहर हों तो फोन पर हालचाल लें. त्वचा को बचाकर रखें और तेज धूप में पूरे कपड़े पहन कर निकलें. 

कर्क - रक्षा क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्क राशि के लोगों को अपनी जिम्मेदारी महसूस करते हुए पूरी ईमानदारी से कार्य करना चाहिए. किस्मत तो व्यापारी वर्ग का साथ दे रही है, ऐसे में खुद भी कार्यों को करने के लिए आगे बढ़कर आए. युवाओं का मन धर्म की ओर प्रेरित हो सकता है, धर्म से जुड़ा ज्ञान लेने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.परिवार में बड़े भाई से बहुत दिनों से भेंट नहीं हुई है तो समय निकाल कर उनसे मिलने जाएं और यदि बाहर रहते हो, तो फोन पर बात करें. मौसम को देखते हुए यदि कहीं बाहर जाएं तो पानी अवश्य ही साथ में रखें.  

सिंह - इस राशि के लोगों को परिश्रम पर ही भरोसा करना चाहिए, कड़ी मेहनत निश्चित रूप से फल देगी सेटिंग गेटिंग के चक्कर में बिल्कुल न पड़ें. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए व्यापारी वर्ग को अपेक्षित मुनाफा होने की प्रबल संभावना है.  युवा वर्ग यदि विदेश जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो लोन के अप्लाई करें, स्वीकृत हो सकता है. आज कोई विशेष कार्य करने जा रहे हैं तो पिता को बता कर उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लेना न भूलें. व्यर्थ की चिंता कर अपने स्वास्थ्य को न खराब करें, प्रभु का स्मरण करें सब ठीक होगा.    

कन्या - ऑफिस में यदि कोई नई जिम्मेदारी मिल रही है, तो कन्या राशि के लोग उसे आगे बढ़ कर लें और अपनी क्षमता का बेहतर प्रदर्शन कर उच्च अधिकारियों का मन जीतें. व्यापारी वर्ग को ईमानदारी और उत्पाद की गुणवत्ता का ध्यान रखना होगा. ऐसा करने से ही व्यापार की साख बढ़ेगी. जो युवा अपनी पढ़ाई पूरी कर नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे जिसका लाभ लेने के लिए तैयार रहें. जीवनसाथी को चोट चपेट लगने की संभावना दिख रही है स्वास्थ्य को लेकर उन्हें सजग करें क्योंकि तनाव बना रहेगा. मॉर्निंग में वर्कआउट पर ध्यान दें, यदि पहले करते थे और छूट गया है तो उसे आज ही से शुरु करें.

तुला - इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन शाम तक स्थितियां सामान्य होती दिखाई दे रही है. आस्तीन का सांप कहावत से तो आप परिचित होंगे ऐसे में व्यापारी वर्ग को किसी पर अंधविश्वास नहीं करना है. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं को गहन अध्ययन करने की जरूरत है. पैतृक प्रॉपर्टी के बंटवारे के मामले आपको लाभ होगा. हीट वेव्स को देखते हुए हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक है इसलिए धूप के समय बिल्कुल भी न निकलें.

वृश्चिक - वृश्चिक राशि के मार्केटिंग से जुड़े लोगों को  नेटवर्क के विस्तार पर ध्यान देना चाहिए, अच्छे नेटवर्क काम को आसान बना देंगे. नए व्यापार से जुड़ी सभी जानकारी एकत्र करने के बाद ही इस ओर आगे बढ़े. नौकरी ढूंढने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की हेल्प ले, निश्चित रूप से योग्यतानुसार नौकरी मिलेगी. पैतृक संपत्ति के बंटवारे को लेकर घर के बड़े बुजुर्गों के साथ बैठक हो सकती है. सेहत ठीक रखने के लिए जीवन चर्या में भी सुधार करना होगा समय से सोने पर ही सुबह ठीक समय पर जाग सकेंगे. 

धनु - इस राशि के जिन लोगों की नई नौकरी है, उन्हें शुरुआती दौर में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन धैर्य से काम लेंगे तो रास्ता खुद ही मिल जाएगा। व्यापारी वर्ग को कारोबार का दायरा बढ़ाने और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैनर होर्डिंग्स के साथ ऑफर का भी सहारा लेना चाहिए. यह सोचकर लापरवाह न हों कि परीक्षा अभी दूर है, बल्कि अभी से जुट जाएं. अपने परिवार पर आंख मूंदकर भरोसा न करें, अन्यथा धोखा मिलने पर आप बहुत दुखी होंगे। कमर में दर्द है तो लापरवाही न करें किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ को अवश्य ही दिखा लें. 

मकर - मकर राशि के जिन लोगों को प्रेजेंटेशन देना है, उन्हें अच्छी तैयारी करनी चाहिए और अपनी बात मजबूती से रखनी चाहिए। कर्मचारियों को काम बांटने के बाद उन पर नजर रखें ताकि वे दूसरी चीजों में समय बर्बाद न करें। छात्र आज से समर कैंप या कोई अन्य कोर्स सीखना शुरू कर सकते हैं। परिवार में किसी पर दबाव बनाने की कोशिश न करें, बल्कि सभी को उनकी रुचि के अनुसार काम करने दें. अस्थमा के मरीजों को सुबह और शाम प्राणायाम करना कभी नहीं भूलना चाहिए।

कुंभ - इस राशि के कर्मचारी अगर अपने काम में गुणवत्ता लाने के साथ-साथ प्रमोशन चाहते हैं तो उन्हें इधर-उधर लोगों से पूछने के बजाय सीधे बॉस से अनुरोध करना चाहिए। व्यापारी वर्ग अपने व्यापार को बढ़ाने में काफी सक्रिय नजर आएंगे। युवाओं को व्यक्तित्व विकास पर ध्यान देने की जरूरत है. ग्रुप डिस्कशन के लिए आप कोचिंग की मदद भी ले सकते हैं। अगर आपका मन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने का कर रहा है तो आप शाम के समय किसी रेस्तरां में सबके साथ भोजन का आनंद ले सकते हैं। नींद लेना तो सभी को अच्छा लगता है लेकिन बहुत अधिक सोना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.

मीन - मीन राशि के जातकों को अपने अधीनस्थों के बीच अनुशासन बनाए रखना चाहिए और किसी को भी आपसी बातचीत में समय बर्बाद करने से आगाह करना चाहिए। व्यापारियों को स्टाफ के साथ अपशब्दों का प्रयोग करने से बचना चाहिए, अन्यथा जवाब देने पर मामला सम्मान पर आ जाएगा. युवाओं में प्रतिभा और क्षमता दोनों होती है, इसलिए इसे छिपाकर न रखें बल्कि प्रदर्शित करें, तभी आप जीवन में आगे बढ़ेंगे। नैतिक गुणों को ध्यान में रखते हुए  लोगों के मान सम्मान में कोई कमी न आने पाए इस ओर सतर्कता बरतनी होगी.  सुबह उठ कर कुछ समय सेहत के लिए जरूर दें, पार्क में नहीं जा सकते तो घर पर ही योग करें.