home page

Tea : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता चाय बनाने का सही तरीका, करते हैं ये गलती

Tea Making Tips : चाय बनाते वक्त अगर आपने ये गलतियां कर दीं तो आपके सुबह शाम की चाय जहर बन सकती है। जी हां चाय को पकाने, पत्ती डालने, दूध मिलाने से लेकर चाय को बनाने तक का सही तरीका (Correct Way Of Tea Making)आपको पता होना चाहिए। नहीं तो ये चाय आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको चाय बनाने का सही तरीका बता रहे हैं।
 | 
Tea : 90 प्रतिशत लोगों को नहीं पता चाय बनाने का सही तरीका, करते हैं ये गलती

HR Breaking News, Digital Desk - दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है। अगर सुबह उठकर चाय न मिले तो कुछ अधूरा सा लगता है। कुछ लोगों को चाय पीने की लत (tea drinking addiction) जैसी होती है। बात-बात पर उन्हें चाय पीने का मन करता है। कितनी भी गर्मी हो लेकिन चाय के बिना नहीं रह सकते हैं। भारत के हर राज्य में लोग चाय पीते हैं। चाय बनाने का तरीका (How to make tea) भी सबका अलग है। कोई कड़क चाय पाती है तो कोई ज्यादा दूध वाली, किसी को अदरक वाली चाय पसंद होती है किसी को तुलसी और इलाइची वाली चाय अच्छी लगती है। घरों से सुबह-सुबह बस चाय की खुशबू आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं चाय बनाने का सही तरीका (the right way to make tea) क्या है? आप जिस तरह से चाय बनाते हैं वो आपकी सेहत के लिए सही है या नहीं? आइये जानते हैं चाय बनाते वक्त लोग क्या गलती करते हैं और क्या है चाय बनाने का सही तरीका?


चाय बनाने में क्या गलतियां करते हैं?


अक्सर लोग चाय बनाते वक्त कुछ न कुछ गलतियां करते हैं। कुछ लोग चाय बनाने के लिए सबसे पहले दूध लेते हैं और उसे उबालते हैं। जब दूध उबल जाए तो उसमें पानी, चाय पत्ती, चीनी और अदरक डालकर पकाते हैं। ये तरीका गलत है। वहीं कुछ लोग चाय पत्ती और पानी को इतना उबालते हैं कि ऐसी  चाय पीने से शरीर को नुकसान होने लगता है। कुछ लोग चाय बनाते वक्त सारी चीजें एक साथ डाल देते हैं और फिर उसे बहुत देर तक उबालते रहते हैं। ऐसी चाय बहुत एसिडिटी बनाती है। चाय बनाते वक्त ये कुछ न कुछ गलतियां लोग जरूर करते हैं।


चाय बनाने का सही तरीका क्या है? (What is the correct way to make tea?)


चाय वैसे तो लोग अपने स्वाद के हिसाब से पीते हैं, लेकिन ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूशन ने चाय बनाने का एक सही और आइडियल तरीका बताया है। इसे ज्यादातर चाय बनाने वाले फॉलो करते हैं। आपको चाय बनाने के लिए 2 बर्तनों की जरूरत होती है। जिसमें से एक बर्तन में आपको दूध उबालना है और एक में चाय पत्ती और पानी को उबालना है। सबसे पहले दूध गरम होने रख दें और इसे बीच-बीच में चलाते रहें। अब पैन में पानी रखें और इसमें उबाल आने पर चाय पत्ती डाल दें। अब इसमें चीनी और अदरक डालकर उबाल लें।  जब पानी अच्छी तरह उबल जाए और दूध भी उबल जाए तो दूध को चाय वाले पानी में मिला दें। अब एक उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें और चाय को छान लें। आपको दूध और चाय को मिलाकर ज्यादा देर तक उबालना नहीं चाहिए। ऐसी चाय ज्यादा नुकसान करती है।