home page

Liquor Alcohol : उम्र के हिसाब से कितनी शराब पीनी चाहिए, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Liquor Alcohol : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है उस रिसर्च के बारे में विश्लेषण किया गया है कि किस उम्र में कितना अल्कोहल लेना सही है और कितना अल्कोहल लेना खतरनाक हो सकता है। आइए खबर में जानते है पूरी जानकारी।

 | 
Liquor Alcohol : उम्र के हिसाब से कितनी शराब पीनी चाहिए, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

HR Breaking News, Digital Desk - क्या आप अल्कोहल लेते हैं, और इसको लेकर चिंतित रहते हैं कि कितना अल्कोहल लेना आपकी सेहत के लिए ठीक रहेगा। तो यह खबर आपके काम की है। हाल ही में उम्र के हिसाब से अल्कोहल लेने पर एक रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में विश्लेषण किया गया है कि किस उम्र में कितना अल्कोहल लेना सही है और कितना अल्कोहल लेना खतरनाक हो सकता है। यह रिसर्च मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित हुई है।


नया विश्लेषण कहता है कि वृद्ध वयस्कों की तुलना में युवाओं का अल्कोहल लेना स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरा पैदा करता है। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज का विश्लेषण भौगोलिक क्षेत्र उम्र और जेंडर के आधार पर अल्कोहल के खतरे को रिपोर्ट करने वाला पहला रिसर्च है। इस रिसर्च में रिसर्चर्स ने 204 देशों में अल्कोहल के उपयोग का विश्लेषण किया है। रिसर्चर्स ने पाया कि 2020 में 1.34 बिलियन लोगों (1.03 बिलियन पुरुष और 0.312 बिलियन महिलाएं) ने हानिकारक मात्रा में अल्कोहल लिया है।


40 से नीचे वालों के लिए ज्यादा खतरा


विश्लेषण में पाया गया है कि 15 से 39 उम्र के पुरुषों में अल्कोहल लेना सबसे अधिक खतरनाक है। हर भौगोलिक क्षेत्र में इस आयु उम्र के पुरुषों में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वाली आबादी का सबसे बड़ा वर्ग शामिल है। 2020 में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लेने वालों में 59.1 प्रतिशत 15 से 39 उम्र के लोग थे, और इनमें से 76.7 प्रतिशत पुरुष थे।


रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 15 से 39 उम्र के लोगों में 1।85 प्रतिशत महिलाओं और 25.7 प्रतिशत पुरुषों ने 2020 में असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया। यह 40 से 64 आयु वर्ग में 1।79 प्रतिशत महिलाओं और 23 प्रतिशत पुरुषों से कम था, जिन्होंने असुरक्षित मात्रा में अल्कोहल लिया।
 

कितना अल्कोहल लेना चाहिए?


रिसर्च में यह भी अनुमान लगाया गया है कि किस उम्र के लोगों के लिए कितना अल्कोहल लेना ठीक रहेगा। 15 से 39 आयु वर्ग के समूह के लिए 0।136 स्टैंडर्ड ड्रिंक्स प्रति दिन का है। महिलाओं के लिए यह स्टैंडर्ड ड्रिंक्स 0.273 प्रति दिन है।


40 से 64 आयु वर्ग के समूह वाले स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित अल्कोहल लेने का स्तर प्रति दिन लगभग हाफ स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 0.527 और महिलाओं के लिए 0.562) से लेकर प्रति दिन लगभग दो स्टैंडर्ड ड्रिंक्स (पुरुषों के लिए 1.69 और महिलाओं के लिए 1.82) तक रिकमेंड किया गया है।