home page

Alcohol : गर्मियों में ठंडी बीयर पीने वाले हो जाएं सावधान, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

 कुछ लोग तो पूरे तीन-चार महीने दबाकर बियर पीते हैं। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए बियर पी रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं, आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Alcohol : गर्मियों में ठंडी बीयर पीने वाले हो जाएं सावधान, भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  गर्मी बढ़ते ही बियर की डिमांड बढ़ जाती है। कुछ लोग तो पूरे तीन-चार महीने दबाकर बियर पीते हैं। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए बियर पी रहे हैं, तो आप गलती कर रहे हैं, जानिए क्यों।

बियर पीने के फायदे-नुकसान


बहुत से लोग गर्मी से राहत पाने के लिए बियर (Beer) पीते हैं। बियर पीने के अपने कई फायदे-नुकसान हैं। लेकिन, बीयर पीते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि सेहत को नुकसान न पहुंचे।

प्यास बुझाने के लिए बियर न पिएं


अक्सर लोग ठंडक पाने और प्यास बुझाने के लिए बियर पीते हैं। लेकिन, असल में बियर पीने से प्यास और भी ज्यादा लग सकती है और पसीना भी ज्यादा आ सकता है।


दिल की धड़कन बढ़ सकती है


बियर पीने के बाद भले ही कुछ देर के लिए ठंडक महसूस हो, लेकिन शरीर में एल्कोहॉल जाने के बाद, यह वास्तव में एड्रिनलिन के स्त्राव को बढ़ा देता है। इससे दिल की धड़कन तेज हो जाती है, रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं।


सूख सकता है शरीर का पानी


एल्कोहॉल किडनी को उत्तेजित करता है और पाचन क्रिया और पेशाब को तेज करता है, जिससे शरीर और भी ज्यादा पानी खो देता है। इसके अलावा, एल्कोहॉल खून में घुलकर खून को गाढ़ा कर सकता है। इसलिए बीयर पीने के बाद हाइड्रेटेड रहने के लिए सादा पानी या हल्की चाय ज्यादा पीनी चाहिए।

तंदूरी चिकन के साथ बियर


बियर के साथ चिकन टंगड़ी, चिकन फ्राई जैसी चीजें खाना पसंद होता है, बता दें कि यह कॉम्बो गाउट या यहां तक ​​कि कैंसर का कारण भी बन सकता है।


पाचन बिगाड़ देगी चिल्ड बियर


बहुत ठंडी बीयर पीने से पाचन तंत्र का तापमान बहुत तेजी से कम हो जाता है। इससे रक्त संचार कम हो जाता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है। इससे दस्त जैसी पाचन संबंधी बीमारियां या कभी-कभी अग्नाशयशोथ भी हो सकता है।

किडनी ले डूबेगी बियर


मजे-मजे में आप जितनी बियर पिएंगे, सेहत का उतना नुकसान कर लेंगे। बीयर पीने के बाद पानी का शरीर से जल्दी बाहर निकल जाता है, जबकि अल्कोहॉल शरीर में समा जाता है। इससे लीवर, किडनी और दिल पर असर पड़ता है।

बियर पीने के फायदे


जरूरी नहीं कि बियर के सारे नुकसान ही हों, रिसर्च की मानें तो सीमित मात्रा में बियर पीने से हृदय रोग की घटनाओं को कम करने में सहायक है।