home page

Liquor : डेली शराब पीने से शरीर के इन 5 अंगों पर पड़ता है बुरा असर

sharab peene se kya hota hai - शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ये बात जानते हुए भी लोग इस सेवन करते हैं। कुछ लोग एक दो पेग पीना सेफ मानते हैं। लेकिन ये आपका भ्रम है। शराब पीने से आपके शरीर के पांच अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी शराब पीने का शौंक रखते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें।
 | 
Liquor : डेली शराब पीने से शरीर के इन 5 अंगों पर पड़ता है बुरा असर  

HR Breaking News (ब्यूरो)। अधिकतर लोग शराब पीने से पहले कुछ नहीं सोचते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं शराब (sharab) शरीर को नुकसान पहुंचाने के साथ इसके अंगों पर सीधा असर पड़ता है। शराब का ज्यादा मात्रा में पीने से कई अंग खराब हो सकते हैं। बहुत से लोग शराब  का सेवन कभी-कभी करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की भी कमी नहीं हैं, जो इसको पीने की आदत बना लेते हैं। 

नियमित शराब पीने से कई तरह के नुकसान (sharab ke nuksan) होने के साथ तनाव भी बढ़ता है और याददाशत भी कमजोर हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से आप काम में पिछड़ भी सकते हैं। शराब के सेवन से दिमाग भी ठीक से काम नहीं करता है। जिस कारण कई बार आप सही फैसले भी नहीं लें पाते हैं। ऐसे में अगर आपको भी शराब (Liquor ) पीने का शौक है, तो इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। शराब पीने से कौन से अंग प्रभावित होते हैं। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने बात की शारदा क्लीनिक के फिजिशियन डॉक्टर केपी सरदाना से।


हार्ट

Sapna Choudhary : खरबूजे सी जवानी पर सपना चौधरी ने काटा गदर


अधिक शराब का सेवन सीधे हार्ट पर असर करती है। इसके सेवन से हार्ट अटैक, उच्च रक्तचाप, हार्ट फेलियर और स्ट्रोक का खतरा हो सकता हैं। ऐसे में कोशिश करें कि इसका सेवन न करें। इसके सेवन से हार्ट के साथ ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है

दिमाग


शराब पीने से दिमाग भी पूरी तरह प्रभावित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप शराब पीते हैं, तो शराब आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश कर जाती है और आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाती है। आपको जानकर हैरानी होगी के शराब पीने के करीब 12 घंटे के बाद भी उसका असर दिमाग पर रहता है। शराब पीने से दिमाग को नुकसान होने के साथ इसे संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं।

लिवर


लिवर शराब से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले अंगों में से एक है। लिवर केवल एक निश्चित मात्रा में अल्कोहल का चयापचय कर सकता है, इसलिए कोई भी अतिरिक्त अल्कोहल लिवर में जमा हो जाता है और जिस कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ज्यादा शराब पीने से फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर भी हो सकता हैं।


अग्न्याशय


अग्न्याशय एक छोटा लेकिन आवश्यक अंग है जो पेट के पीछे स्थित होता है। अग्न्याशय पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और भोजन को पचाने में मदद करता है। अत्याधिक शराब पीने से पाचन-तंत्र खराब हो सकता हैं और अग्नाशय कैंसर होने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं।

SBI, PNB, HDFC और ICICI बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, जानिए कितना रखना होगा मिनिमम बैलेंस

किडनी


किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है, जो शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को फिल्टर करने और मूत्र बनाने में मदद करता हैं। अधिक शराब पीने से किडनी में सूजन के साथ किडनी संबंधित बीमारी भी हो सकती हैं। वहीं शराब पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है और गुर्दे की पथरी और यूरिन इंफेक्शन भी हो सकता हैं।