home page

Liquor : 80ml से ज्यादा शराब पीने से होता है ये बड़ा नुकसान, एक दो घंटे नहीं इतने दिनों तक रहता है असर

Liquor : शराब पीने वालों की संख्या (number of alcohol drinkers) हर रोज बढ़ती ही जा रही है। कई लोगों का मानना है कि शराब की एक बूंद बीमारी शरीर के लिए नुकसानदायक होतीहै। लेकिन कई लोगों का यह भी मानना है कि अगर एक लिमिट मात्रा में शराब का सेवन (Consumption of alcohol in a limited quantity) किया जाए तो वह हानिकारक नहीं होती है। आइए खबर मैं आपको बताते हैं कि 80 म से ज्यादा शराब पीने से हमारे शरीर में क्या नुकसान होता है।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - शराब का सेवन कभी भी अच्छा नहीं माना जाता है। शराब तो वैसे भी सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन खाली पेट शराब पीने से (drinking alcohol on an empty stomach) शरीर को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इसके सेवन से पेट में जलन होने लगती है, जिसकी वजह से खाना भी ठीक से नहीं पचता है। कई स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) के अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ले

किन क्या आपको रात में शराब पीने से पहले अगली सुबह ड्राइविंग की चिंता भी होती है? अगर होती है तो इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आपको पहले यह जानना होगा कि शराब पीने का असर (effect of drinking alcohol) आपके शरीर के विभिन्न अंगों में कितनी देर तक रहता है।


शरीर में शराब का प्रभाव (effects of alcohol on the body)


शराब का असर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर कितनी तेजी से शराब को मेटाबॉलाइज करने में सक्षम है। ज्यादातर लोगों का शरीर हर घंटे सेवन किए गए शराब के आधे मात्रा को मेटाबॉलाइज करने में सक्षम होता है। जैसे कि अगर आपने 0.08 लीटर (80 मिलीलीटर) शराब के सेवन करने के बाद आपने पीना बंद कर दिया, तो दो घंटे में आपके सिस्टम में केवल 0.05 लीटर शराब की मात्रा बचेगी।


श्वासनली (Breathalyzer) ब्लड अल्कोहल कॉन्सन्ट्रेशन (BAC) के लेवल को आपके मुंह के दुर्गंध से पता लगा लेता है कि आपके रक्त में अल्कोहल की कितनी मात्रा है या आपने कितना ड्रिंक किया है। अगर आपके खून में BAC का लेवल 0.08 है तो ऐसी स्थिति में ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकना, स्पीड पर कंट्रोल ना होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो कि खतरनाक होता है। इसे प्रभाव में ड्राइविंग (Driving Under The Influence - DUI) माना जाता है।


यदि आपका वजन लगभग 72 किलोग्राम है, तो शराब का चार पैक ही आपके BAC लेवल को वहां तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त हैं। लेकिन आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति का शरीर अलग प्रकार का होता है और शराब का प्रभाव (effects of alcohol) उनमें अलग-अलग तरह से होता है।
 

जरूरी टिप्स


आपकी जानकारी के लिए नीचे अलग-अलग प्रकार के शराब में मौजूद अल्कोहल का परसेंटेज (Percentage of alcohol present in wine) बताया गया है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपने कितनी मात्रा में शराब का सेवन किया है और आपके शरीर में इसका प्रभाव कितने समय तक रहेगा।

वोदका: 40-95%
जिन: 36-50%
रम: 36-50%
व्हिस्की: 36-50%
टकीला: 50-51%
लिकर: 15%
फोर्टीफाइड वाइन : 16-24%
अन्फोर्टीफाइड वाइन: 14-16%
माल्ट बेवरेज: 15%
बीयर: 4-8%