home page

Alcohol In Steel Glass : स्टील के गिलास में शराब पीने से क्या होता है, जरूर जान लें ये बात

wine in steel glass : आपने देखा होगा कि लोग शराब पीते समय स्टील के गिलास का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसके बजाय वो  कांच के ग्लास का इस्तेमाल करते हैं। अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि आखिर शराब पीने वाला स्टील का गिलास पास में रहते हुए भी कांच के गिलास में पैग क्यों बनता है? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वो कौन सी वजह है, जिस कारण लोग स्टील के गिलास की बजाय कांच के गिलास में शराब पीना पसंद करते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk शराब को पीने के लिए कांच का गिलास ही क्यों पहली पसंद होता है। क्या आपके दिमाग में कभी ये सवाल आया है। दुनियाभर में लोग शराब कोई भी हो, उसे या तो कांच की बोतल या कांच के गिलास में पीते हैं। भला स्टील के गिलास में ऐसी क्या बुराई है। यहां हम आपको इसकी असल वजह बताने की कोशिश करेंगे।


साइकोलॉजी क्या कहती है: एक्सपर्ट्स का कहना है कि कांच के गिलास में शराब को पीना एक तरह की मानसिकता का मामला है। जानकारों का कहना है कि लोगों के लिए शराब को पीने से जरूरी उसे महसूस करना होता है। स्टील के गिलास में शराब नजर नहीं आती है और ऐसे में फील नहीं आता।


कम ओहदा समझना: शराब को कांच के गिलास में ही पीना चाहिए, इससे एक और मानसिकता जुड़ी हुई है। फिल्मों में दिखाया जाता है कि बड़े लोग कांच में ही शराब पीते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ये तरीका ऊंचे ओहदे को दर्शाता है। अधिकतर लोगों को मानना है कि शराब को स्टील के गिलास में पीना कोई स्टैंडर्ड नहीं है।


स्टील में नहीं है कोई खतरा: लोगों में ये भी मिथ फैली हुई है कि स्टील में शराब पीने से सेहत को नुकसान तो नहीं होता। ये एक गलत धारणा है, क्योंकि शराब को बड़े-बड़े स्टील के बर्तनों में ही बनाया जाता है। इतना ही नहीं बियर को भी लोग स्टील के बॉटल्स या केन में पीते हैं।


स्टील में शराब पीते हैं कुछ लोग: शराब एक ऐसी बुरी लत है, जो किसी को लग जाए, तो आसानी से छूटती नहीं है। इसकी सनक में कुछ लोग इसे स्टील के गिलास तक में पीते हैं। आपने देखा होगा कि लोग ट्रेन या बस में सफर करते समय शराब का स्टील के बर्तन में ही सेवन करते हैं। कारण साफ है, वे दुनिया की नजरों से छुपकर ऐसा करते हैं।