home page

Alcohol in Steel Glass : कांच के गिलास में क्यों पी जाती है शराब, स्टील के गिलास में पीने से क्या होता है

Alcohol in Steel Glass : यह बात बताने की जरूरत कतई ही नहीं है कि एक आदमी के लिए शराब या बियर कितने मायने रखती है। व्यक्ति शराब तब पिता है जब उसकी जिंदगी में कोई दुख हो या वह उदास होता है। इसके अलावा खुशी में भी खूब जाम छलकाए जाते हैं। अक्सर आपने लोगों को शराब या बियर (wine beer) पीते देखा होगा। ज्यादार लोग कांच के गिलास में शराब या बियर पीते हैं। क्या आपके दिमाग में कभी ये सवाल आया है कि शराब पीने के लिए कांच के गिलास का इस्तेमाल क्यों किया जाता है। आइए जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। पूरी दुनिया में शराब सबसे ज्यादा शीशे के गिलास में ही परोसी जाती है। देखा जाए तो पीने के शौकीन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता कि पैमाना किस चीज का बना है। आपने भी लोगों को शीशे के चमचमाते पैमानों से लेकर प्लास्टिक गिलास और मिट्ठी के कुल्हड़ों तक में इसका आनंद उठाते देखा होगा।

हालांकि, संभ्रांत समाज में स्टील के गिलास में शराब (Alcohol in Steel Glass ) परोसा जाना और पीना जरा 'डाउनमार्केट' माना जाता है। आखिर क्या वजह है कि बहुत सारे लोग स्टील के गिलास में शराब (Alcohol ) पीने को सही नहीं मानते। क्या सेहत के नजरिए से भी यह ठीक नहीं है? आइए, जानते हैं क्या है सच्चाई।

Income Tax Rules : वाइफ के नाम पर है मकान की रजिस्ट्री तो जानिये किसे देना होगा टैक्स


साइकोलॉजी क्या कहती है:

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कांच के गिलास में शराब (Liquor) को पीना एक तरह की मानसिकता का मामला है. जानकारों का कहना है कि लोगों के लिए शराब को पीने से जरूरी उसे महसूस करना होता है. स्टील के गिलास में शराब नजर नहीं आती है और ऐसे में फील नहीं आता.


कम ओहदा समझना:

शराब को कांच के गिलास में ही पीना चाहिए, इससे एक और मानसिकता जुड़ी हुई है. फिल्मों में दिखाया जाता है कि बड़े लोग कांच में ही शराब पीते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ये तरीका ऊंचे ओहदे को दर्शाता है. अधिकतर लोगों को मानना है कि शराब को स्टील के गिलास में पीना कोई स्टैंडर्ड नहीं है.


स्टील में नहीं है कोई खतरा:

लोगों में ये भी मिथ फैली हुई है कि स्टील में शराब पीने से सेहत को नुकसान तो नहीं होता. ये एक गलत धारणा है, क्योंकि शराब को बड़े-बड़े स्टील के बर्तनों में ही बनाया जाता है. इतना ही नहीं बियर को भी लोग स्टील के बॉटल्स या केन में पीते हैं.

क्या बहू को घर से निकाल सकते हैं सास ससुर, Delhi High Court ने किया क्लियर


स्टील में शराब पीते हैं कुछ लोग:

शराब एक ऐसी बुरी लत है, जो किसी को लग जाए, तो आसानी से छूटती नहीं है. इसकी सनक में कुछ लोग इसे स्टील के गिलास तक में पीते हैं. आपने देखा होगा कि लोग ट्रेन या बस में सफर करते समय शराब का स्टील के बर्तन में ही सेवन करते हैं. कारण साफ है, वे दुनिया की नजरों से छुपकर ऐसा करते हैं.