home page

Alcohol ML per day : एक दिन में कितने ML शराब पीनी चाहिए, महिलाओं के भी तय की गई है लिमिट

अक्सर महिलाओं और पुरुषों के शराब पीने को लेकर ढेर सारे सवाल किए जाते हैं, जिनमें से सबसे आम सवाल है कि क्या महिलाओं और पुरुष की शराब पीने की लिमिट अलग होती है?आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि महिलाओं के लिए कितनी ड्रिंक लेना सही होता है या पुरुषों की तुलना में महिलाएं कितनी ड्रिंक ले सकती हैं? तो चलिए आज हम आपके सवाल का जवाब देते हैं और आपको बताते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के शराब पीने की लिमिट कितनी होती है.

 

 

क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट ?


वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.
 


सोशल और साइकोलॉजिकल इंपैक्ट 


एक अन्य रिसर्च के अनुसार पुरुषों को शराब पीने से स्ट्रांग फीलिंग आती है और वह खुद को सामाजिक और शारीरिक रूप से स्ट्रांग समझते हैं. इतना ही नहीं उन्हें लगता है कि इससे यौन विकास भी होता है. इसके विपरीत जो महिलाएं ज्यादा शराब पीती है वह अक्सर यह मानती है कि शराब पीने से तनाव कम होगा. हालांकि, यह दोनों स्थिति ही गलत है, क्योंकि शराब पीने से ना ही तनाव कम होता है और ना ही यौन विकास होता है.