home page

Alcohol News : शराब के साथ कभी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये प्रभाव

Alcohol Drinking Tips : शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये जानते हुए भी अधिकतर लोग इसका हर रोज सेवन करते (alcohol consumption) हैं। कुछ लोगों को शराब के साथ कुछ चीजों को खाने की आदत होती है जैसे नमकीन आदि। इसे आम भाषा में चखना कहा जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शराब के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन बेहद हानिकारक हो सकता है। आइए जान लें कि किन-किन चीजों को शराब के साथ नहीं खाना चाहिए।
 | 
Alcohol News : शराब के साथ कभी न करें इन 3 चीजों का सेवन, सेहत पर पड़ सकता है ये प्रभाव

HR Breaking News, Digital Desk : शराब का सेवन हर दृष्टिकोण से सेहत के लिए हानिकारक (alcohol consumption is harmgul to health) होता है। इस बात को लगभग सभी लोग जानते हैं लेकिन इसके बावजूद लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं। शराब पीने के दौरान लोग स्नैक्स का जरूर सेवन (Consuming snacks while drinking alcohol) करते हैं। इसे देसी भाषा में चखना कहा जाता है। चखने में लोग स्पाइसी चीजों को पसंद करते हैं। लेकिन शराब के साथ कुछ ऐसे फूड होते हैं जिनसे पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं हो पाता है और एसिड रिफेलेक्स, ब्लॉटिंग जैसी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। 


शराब पीने के बाद बॉडी में सबसे ज्यादा पानी की (dehydration after drinking alcohol) कमी हो जाती है। इससे डिहाइड्रेशन होने लगता है। चखने में इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश फूड से डिहाइड्रेशन की समस्या और बढ़ जाती है। अगर लगातार चखने में ज्यादा फैटी, स्पाइसी और नमकीन चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो लिवर खोखला होकर बीमारियों का शिकार हो जाता है।

शराब पीने के दौरान उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिन चीजों से परेशानी होती है। हालांकि अधिकांश लोगों को पता नहीं होता है कि शराब पीने के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसलिए हम यहां उन फूड की लिस्ट बता रहे हैं जिनका शराब पीने के दौरान सेवन नहीं करना चाहिए।

अगर दवा के अलावा शराब का इस्तेमाल किया जाए तो यह दुनिया की सबसे अनहेल्दी ड्रिंक (unhealthy drink) है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कई बार बताया है कि इसकी एक बूंद भी कई तरह के कैंसर कर सकती है।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिन्हे कि शराब पीते गलती से भी नहीं खाना चाहिए। इनसे ना सिर्फ शराब का नशा दोगुना हो जाता है, बल्कि उल्टी, हाई लो लिपोप्रोटीन डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल, हाई ट्राइग्लिसराइड हो सकता है।


फैटी लिवर, हाई ब्लड शुगर के खतरे को कम करने के लिए होम्योपैथिक डॉक्टर राजू राम गोयल ने एल्कोहॉल के साथ इन चीजों को अवॉयड करने के लिए कहा है।


शराब के साथ क्या ना खाएं?


काजू-मूंगफली न खाएं


एक्सपर्ट की राय के अनुसार शराब के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता (Cholesterol level increases rapidly by eating nuts) है। डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख नहीं लगती।

काजू खाने से ब्लोटिंग, कब्ज, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन, उल्टी हो सकती है।


मीठी चीजों से करें परहेज


शराब के सेवन के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो यह आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं।

बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार (chances of diabetes) बना सकती है। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में यह मुख्य कारण देखी गई है।


न करें दूध-दही का सेवन


बता दें कि दूध-दही खाना अच्छी आदत (do not eat dairy products with alcohol) है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी होने लगती है।

डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड का नेचर एकदम उल्टा होता है, जो केमिकल रिएक्शन कर सकते हैं।


शराब के साइड इफेक्टस (side efects of drinking)


यह खतरनाक ड्रिंक ब्रेस्ट, मुंह, गले, इसोफेगस, वॉइस बॉक्स, रेक्टम कैंसर का खतरा
​हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज के खतरे में बढ़ोतरी
कमजोर इम्यून सिस्टम
याददाश्त और सीखने की क्षमता का घटना
डिप्रेशन और एंग्जायटी
शराब की लत


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।