home page

Alcohol news : पुरुषों को Vodka पीने से क्यों किया जाता है मना, रिसर्च में हुआ खुलासा

आज बहुत सारे लोगों को शराब पीने की आदत होती है | आज कोई भी जश्न हो, कोई भी पार्टी हो, बिना शराब के उसे अधूरा माना जाता है | कुछ लोग ये बात करते हैं की पुरुषों को vodka नहीं पीनी चाहिए क्योंकि vodka पुरुषों की सेहत पर असर डालती है और हाल ही में इसको लेकर हाल ही में एक रिसर्च हुई और रिसर्च में इसको लेकर खुलासा हुआ है | आइए जानते हैं इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है | हमारे देश में लोगों को शराब को लेकर भी चॉइस अलग अलग है | कुछ लोग व्हिस्की पीते हैं तो कुछ लोग बियर पीना पसंद करते हैं | हमारे देश में शराब को बोतल से सीधे हलक से उतारना मर्दानगी का प्रतीक है. मदिरा सेवन को लेकर भारतीय समाज में व्याप्त बहुत सारी मान्यताओं में से एक ये भी है कि वोदका महिलाओं की पसंद है और पुरुषों को इसे नहीं पीना चाहिए. दावा है कि वोदका का सेवन पुरुषों की 'मर्दानगी' यानी प्रजनन क्षमता को नुकसान पहुंचाती है. कहते हैं कि वोदका पीने से इंसानी शरीर में स्पर्म घटने लगते हैं. ऐसे में सिर्फ महिलाओं का इसे पीना ही सेफ है. अगर इन दावों को सच माना जाए तो क्या इसका मतलब यह है कि वोदका (vodka) को छोड़कर बाकी एल्कॉहलिक ड्रिंक मसलन व्हिस्की, जिन, रम, रेड वाइन आदि पुरुषत्व के लिए बिलकुल सुरक्षित हैं? इन बातों में कितनी सच्चाई है, आइए जानते हैं. 

Alcohol : 7 में कितनी शराब या बीयर सेहत के लिए होती है सेफ, एक्सपर्ट ने दी ये राय

 वोडका को लेकर जानिए सचाई 
लोगों की शराब (alcohol news) की पसंद और उसकी कीमत के आधार पर उनके व्यक्तित्व के बारे में अंदाजा लगाना आम इंसानी बर्ताव है. वोदका को महिलाओं की ड्रिंक समझने की एक वजह तो यही है कि लोग अक्सर सार्वजनिक कार्यक्रमों में महिलाओं को विभिन्न तरह के सोडा, जूस या एनर्जी ड्रिंक आदि के साथ वोदका पीते देखते हैं. वोदका पारदर्शी होता है और यह इसमें मिलाए गए जूस या दूसरे तरल के स्वाद के मुताबिक आसानी से ढल जाता है. वहीं, इसके उलट, धारणा है कि पुरुष अपनी ड्रिंक में बहुत कुछ मिलाना पसंद नहीं करते. हालांकि, वोदका (vodka peene ke nuksaan) सिर्फ महिलाओं के लिए है, इसमें कोई सच्चाई नहीं है. दुनिया में पुरुषों की अच्छी खासी तादाद है जो बड़े वोदका प्रेमी हैं. पुरुषत्व के बहुत बड़े प्रतीक बन चुके फिल्मी किरदार जेम्स बॉन्ड भी वोदका मार्टिनी के मुरीद हैं. सच्चाई यही है कि वोदका भी किसी अन्य किस्म की शराब की तरह बड़े-बड़े पियक्कड़ों को 'टल्ली' करने का माद्दा रखती है. यानी आम तौर पर महिलाओं द्वारा अपने ड्रिंक्स में सोडा, जूस, कोल्ड ड्रिंक आदि मिलाकर पीने को देखकर वोदका को 'जनाना ड्रिंक' समझना बिलकुल गलत है. यह एक यूनिवर्सल ड्रिंक है, जिसे युवा और बुजुर्ग, हर उम्र के पुरुष और महिलाएं पसंद करते हैं. 

Alcohol : 7 में कितनी शराब या बीयर सेहत के लिए होती है सेफ, एक्सपर्ट ने दी ये राय

डॉक्टरों और मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि वोदका या किसी भी किस्म की शराब पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर डालती है. ऐसे में अत्यधिक शराब के सेवन से स्पर्म काउंट का घट जाना या सेक्शुअल डिसेबिलिटी जैसी समस्याएं होना बिलकुल मुमकिन है. मेडिकल एक्सपर्ट कहते हैं कि शराब के सेवन का असर स्पर्म के शेप, साइज, काउंट और गतिशीलता, सभी पर पड़ता है.  दरअसल, स्पर्म के निर्माण और विकास में मेल हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की बड़ी भूमिका होती है. बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से टेस्टोस्टेरॉन के स्तर पर बुरा असर पड़ता है, जिसकी वजह से इंसानी शरीर में स्पर्म निर्माण घट जाता है. तो ध्यान रखें, किसी भी किस्म की शराब 'मर्दानगी' के लिए खतरा है. सिर्फ वोदका को दोष देना कतई सही नहीं है. रूस की तो यह 'नेशनल ड्रिंक' है. अगर ऐसी कोई खामी इसमें होती तो यह रूसी संस्कृति का प्रतीक नहीं बन पाता. 

रिसर्च में हुआ खुलासा 

Wine Beer : एक महीना शराब नहीं पीने से शरीर में क्या होता है असर, स्टडी में हुआ चौकाने वाला खुलासा


कुछ सालों पहले द गार्जियन पर छपी एक रिपोर्ट में रिसर्च के हवाले से कहा गया कि हर हफ्ते महज 5 यूनिट शराब का सेवन भी पुरुषों के स्पर्म क्वॉलिटी पर असर डालता है. रिसर्च के मुताबिक, इससे ज्यादा मात्रा में एल्कॉहल के सेवन से स्पर्म क्वॉलिटी और ज्यादा खराब हो जाती है. रिसर्चरों ने प्रजनन की उम्र वाले पुरुषों को यह भी चेतावनी दी कि उन्हें शराब से दूरी बरतनी चाहिए. यह स्टडी बीएमजे जर्नल में प्रकाशित हुई थी, जिसे डेनमार्क के मिलिट्री के 18 साल से 28 साल तक के 1200 पुरुषों पर की गई रिसर्च के आधार पर तैयार की गई थी. पिता बनने की चाहत रखने वालों को अमूमन एल्कॉहल से दूरी बरतने की हिदायत दी ही जाती है. हालांकि, इसके उलट, 2018 में मेन्स हेल्थ में प्रकाशित एक आर्टिकल में एक स्टडी के हवाले से कहा गया कि न पीने वालों के मुकाबले कम और सीमित मात्रा में शराब के सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में इजाफा होता है. यह स्टडी एक जर्नल एंड्रोलॉजी में प्रकाशित हुई थी, जिसे 323 वयस्क पुरुषों पर की गई रिसर्च के आधार पर तैयार किया गया था.