home page

Alcohol ML per day : 1 दिन में पीनी चाहिए इतने ML शराब, महिलाएं भी जान लें लिमिट

alcohol drinking limit : दरअसल, बहुत से लोग ऐसे हैं जो शराब पीते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो रोज शाम को सूरज ढलते ही पैग पीना शुरू कर देते हैं, वहीं कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या दोस्तों के साथ ड्रिंक करते हैं। शराब के शौकीन लोगों को कितनी मात्रा में शराब का सेवन (alcohol abuse) करना चाहिए? यह ऐसी चीज़ है जिसके बारे में लोगों को जानना आवश्यक है। क्योंकि अधिक शराब सेहत के लिए हानिकारक (Alcohol is harmful for health) हो सकती है। इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति के लिए कितनी मात्रा में शराब पीना उचित है-
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अक्सर महिलाओं और पुरुषों के शराब (Liquor) पीने को लेकर ढेर सारे सवाल किए जाते हैं, जिनमें से सबसे आम सवाल है कि क्या महिलाओं और पुरुष की शराब पीने की लिमिट अलग होती है? आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से-

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है कि महिलाओं के लिए कितना ड्रिंक लेना उचित है या पुरुषों की तुलना में महिलाएं कितनी ड्रिंक ले सकती हैं? तो चलिए आज हम आपके सवाल का जवाब देते हैं और आपको बताते हैं कि पुरुषों और महिलाओं के लिए शराब पीने की सीमा (alcohol drinking limit) क्या है।

क्या है महिला और पुरुष की शराब पीने की लिमिट?

वैसे तो शराब पीना महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन कुछ लोग पार्टी के दौरान अल्कोहल का सेवन करना पसंद करते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की लिमिट ज्यादा होती है और वह उनसे ज्यादा शराब का सेवन कर सकती हैं. लेकिन महिलाओं को एक दिन में 60 से लेकर 90 एमएल से ज्यादा शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह उनकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

और इतना ही नहीं इससे फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है, मोटापा बढ़ सकता है, साथ ही स्किन से संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वह एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब न पिएं.
 


सोशल और साइकोलॉजिकल इंपैक्ट:

एक अन्य शोध के अनुसार, शराब पीने से पुरुष खुद को ताकतवर महसूस करते हैं और वे खुद को सामाजिक और शारीरिक रूप से मजबूत मानते हैं। इतना ही नहीं, उन्हें लगता है कि इससे यौन विकास भी होता है। इसके विपरीत, जो महिलाएं अधिक शराब पीती हैं, वे अक्सर मानती हैं कि शराब पीने से तनाव कम होगा। हालाँकि, ये दोनों स्थितियाँ गलत हैं, क्योंकि शराब पीने से न तो तनाव कम होता है और न ही यौन विकास में सुधार होता है।