home page

Alcohol Tips: शराब में बर्फ डालकर पीने से फायदा होता है या नुकसान, डेली पीने वाले जान लें ये बात

Alcohol with ice effects on body: शाम हुई नहीं की शौक़ीन लोगो के पेग के गिलास खनकने शुरू हो जाते है। आपने ऐसा अकसर देखा होगा की लोग शराब में बर्फ (safe drinking habits)  मिलाकर पीना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें, ये एक बहस का विषय है कि शराब को बर्फ मिलाकर पीना भी चाहिए या नहीं पीनी चाइए । कुछ लोग तो पानी की जगह कोल्ड ड्रिंक्स (alcohol with cold drink) , सोडा या फिर एनर्जी ड्रिंक्स मिलाते हैं। आइए खबर में विस्तार से जानते है सही तरीका-

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। शराब पीने के शौकीन लोगों को अकसर ठंडी शराब ही पसंद होती है। लोगों का मानना है कि शराब ठंडी (Alcohol tips) पी जाए, तो इसका मजा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है। ये लंबे समय से बहस का विषय रहा है कि हार्ड ड्रिंक में बर्फ या फिर पानी मिलाकर एन्जॉय करना चाहिए या फिर नहीं। भारत की बात करें, तो यहां मौसम या फिर ड्रिंक्स की क्वालिटी की वजह से यहां इसमें बर्फ या फिर पानी (alcohol side effects)  मिलाना काफी आम बात है। पानी नहीं तो लोग कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा या फिर एनर्जी ड्रिंक्स और न जाने क्या-क्या मिलाकर शराब पीते हैं।

 

बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर कितनी लगेगी पेनल्टी, RBI ने बताए नियम

 

नीट शराब पीने की कहानी

 

शराब परोसने से लेकर इसे पीने की एक लंबी डिक्शनरी है। नीट का मतलब होता है शराब में बिना कुछ मिलाए। जब भी लोग इंडियन व्हिस्की (Beer & Whisky) को बिना तरल मिलाए सीधे नीट पीते हैं तो ये हलक को चीरते हुए नीचे जाती हुई महसूस होती है। ऐसे में इस कड़वाहट को बैलेंस करना काफी जरूरी हो जाता है। इसके अलावा कई लोगों को हार्ड लिकर का टेस्ट भी (alcohol facts) पसंद नहीं आता। ऐसे में वे इसमें पानी मिलाकर पीना ज्यादा पसंद करते हैं।

 

PM Kisan: किसानों की हो गई मौज, सरकार दे रही 2 प्रतिशत ब्याज पर 10 लाख का लोन

 

जानें व्हिस्की में क्यों मिलाते हैं लोग बर्फ?

 

बात अगर बर्फ की करें, तो व्हिस्की (Ice in whisky) में बर्फ मिलाकर पीने की सबसे बड़ी वजह इसका टेस्ट है। कई लोगों को व्हिस्की का कड़वा स्वाद पसंद (Ice in alcohol) नहीं आता और ऐसे में वे इसमें आइस डालना ज्यादा पसंद करते हैं। बर्फ डालकर पीने से इसकी कड़वाहट के बारे में पता नहीं चल पाता और लोग इसे आसानी से गटक जाते हैं।

 

3 बार बदलने के बाद Ambani ने कंपनी का नाम क्यों रखा रिलायंस, जानिए इसके पीछे की वजह

 

इंडियन्स में नहीं होता अनुशासन

 

वाइन की अगर बात करें, तो ये बनाई ही कुछ इस तरीके से जाती है कि इसमें आपको कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं होती। वाइन में आइस, सोडा या फिर (Wine and Soda) पानी कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं होती। इसे सीधे ही पीना होता है। वहीं शराब पीने के मामले में इंडियन्स की बात करें, तो भारतीयों में इसे लेकर अनुशासन नहीं होता। भारतीयों को लगता (alcohol side effects) है कि बस एक बार बोतल खुल गई, तो इसे खत्म करना ही करना है।

 

वाइन में बर्फ क्यों डालते हैं लोग?

 

व्हिस्की या वाइन में बर्फ डालने की बात करें, तो लोग इसके टेस्ट को लेकर ही इसमें बर्फ डालते हैं। किसी भी शराब का मूल स्वाद (alcohol taste) अच्छा नहीं होता। ऐसे में बर्फ डालने के बाद इसमें जो ठंडक आती है, वो इसका स्वाद बदल देती है। इसलिए लोग इसमें बर्फ मिलाना पसंद करते हैं। वहीं इसका संबंध मौसम से भी है। गर्मियों में लोग लिकर में बर्फ (Beer with ice)  मिलाना बेहद पसंद करते हैं। बात बीयर की करें, तो इसका टेस्ट लगभग कड़वा ही होता है और यही कारण है कि इसे चिल्ड करके ही पिया जाता है।