home page

PM Kisan: किसानों की हो गई मौज, सरकार दे रही 2 प्रतिशत ब्याज पर 10 लाख का लोन

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल आपको बता दें कि अगर कोई भी किसान मछली पालन, पशुपालन या खेती से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन ले सकता है। यह लोन लगभग 2 परसेंट से 4 परसेंट तक के ब्याज दर पर दिया जाता है।
 | 
PM Kisan: किसानों की हो गई मौज, सरकार दे रही 2 प्रतिशत ब्याज पर 10 लाख का लोन

HR Breaking News, Digital Desk- Kisan Credit Card Application Process: केंद्र सरकार द्वारा किसानों के विकास के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक पीएम किसान योजना भी है जिसमें सरकार द्वारा लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा किस्तों में मिलता है जहां हर किस्त में खाते में 2 हजार रुपये आते हैं। इस योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट स्कीम का लाभ भी मिलता है। जानें क्या है यह स्कीम और कैसे कर सकते हैं आवेदन?

किसान क्रेडिट स्कीम क्या है?

अगर कोई भी किसान मछली पालन, पशुपालन या खेती से जुड़ा कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन ले सकता है। यह एक तरह से शॉर्ट टर्म लोन होता है जिसमें किसानों को सस्ते ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जाती है। यह लोन लगभग 2 परसेंट से 4 परसेंट तक के ब्याज दर पर दिया जाता है।

किसानों को यह लोन चुकाने के लिए को काफी समय दिया जाता है। इसमें कम ब्याज दर,बीमा कवरेज और फ्लेक्सिबल रिपेमेंट ऑप्शन जैसे कई लाभ दिए जाते हैं। इसके अलावा, लाभार्थियों को स्मार्ट कार्ड, बचत खाता और डेबिट कार्ड की सुविधा भी मिलती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई? (How to apply for Kisan Credit Card?)-

सबसे पहले अपने पास के बैंक ब्रांच जाकर अप्लाई करना होगा।

वहां जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म मांगें।

फॉर्म के साथ आपको एड्रेस प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट, आईडी-प्रूफ जैसे डॉक्यूमेंट्स अटैच करने होंगे।

फॉर्म भरने के बाद बैंक में जमा कर दें।

आपके फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा और अंत में किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।