home page

Liquor : एक पैग (60 mL) शराब पीने से क्या होता है, पीने वालों को जरूर जान लें

Wine Beer : समाज में शराब पीने का चलन लगातार बढ़ रहा है। अक्सर आपने सुना पार्टी या शादियों में सुना होगा एक पेग पीने से कुछ नहीं होता। आज हम आपको यही बताएंगी की एक लार्ज पेग शराब यानी 60 ML शराब पीने से शरीर के ऊपर क्या प्रभाव पड़ता है।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आप अक्सर अखबारों और आर्टिकल्स में रिसर्च पढ़ते हैं कि कम मात्रा में शराब सेहत के लिए अच्छी होती है और कई बार पढ़ते हैं कि एल्कोहल नहीं पीनी चाहिए। ऐसे में आप भी भ्रम की स्थिति में हो सकते हैं कि थोड़ी मात्रा में शराब पीना क्या सच में नुकसानदायक है या फायदेमंद? 

डॉ. बता रहे हैं कि अगर आप रोजाना एक लार्ज पेग या 2 स्मॉल पेग यानी (60 mL) शराब पीते हैं, तो आपके शरीर और लिवर पर क्या प्रभाव (effects of drinking alcohol on the body) पड़ता है।

शराब का लिवर पर कितना प्रभाव


शरीर में जाने वाले तरल पदार्थों (Liquids) की प्रॉसेसिंग लिवर करता है। जब शराब आपके शरीर में पहुंचती है, तो लिवर इसकी प्रॉसेसिंग शुरू करता है। मगर लिवर एक बार में बहुत ज्यादा शराब (Liquor) की प्रॉसेसिंग नहीं कर सकता है क्योंकि इसका आकार छोटा है। अब जब आप ज्यादा शराब पीते हैं, तो लिवर इसे प्रॉसेसिंग करने के लिए स्टोर नहीं कर पाता है और शराब (Wine Beer) आपके पेट और छोटी आंत से होते हुए आपके खून में घुलने लगती है।

ये खून शरीर के अन्य अंगों तक पहुंचने से पहले लिवर के पास फिल्टर होने के लिए पहुंचता है। खून में घुले ये शराब एक खास तरह का एंजाइम बनाने लगते हैं, जिसे एसिडएल्डिहाइड कहते हैं।  ये एंजाइम लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं। लंबे समय तक ज्यादा मात्रा में शराब पीने वाले लोगों का लिवर धीरे-धीरे खराब होने लगता है। लिवर अगर 60-70% तक काम करना बंद कर दे, तो व्यक्ति का जीवन मुश्किल हो जाता है और अनेक तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती है।


शराब पीने से कितने समय में खराब हो सकता है लिवर?


अक्सर पर देखा जाता है कि अगर आप शराब नहीं भी पी रहे हैं, तो भी आजकल खान-पान में मिलावट, वसा (तेल-घी) और केमिकलयुक्त आहारों के सेवन से आपका लिवर प्रभावित होता है। मगर जब आप शराब पीना शुरू करते हैं, तो लिवर धीरे-धीरे कई स्टेज में खराब होता जाता है।


पहला स्टेज- अगर आप एक हफ्ते में 4 दिन 90 mL से ज्यादा शराब पीते हैं, तो आप हैवी ड्रिंकर माने जाते हैं। Heavy Drink करने वालों में सबसे पहले लिवर के आस-पास फैट जमना शुरू हो जाता है। जिसके कारण फैटी लिवर की समस्या होती है। अगर कोई व्यक्ति इस स्टेज में शराब पीना छोड़ दे, तो उसका लिवर बाद में दोबारा ठीक हो जाता है।

 

दूसरी स्टेज- दूसरे स्टेज में व्यक्ति एल्कोहलिक हेपाटाइटिस हो जाता है। इस स्टेज में भी अगर व्यक्ति लगातार शराब पी रहा है तो उसके लिवर में सूजन आने लगती है और लिवर डैमेज होना शुरू हो जाता है। कई बार एल्कोहलिक हेपेटाइटिस के बढ़ जाने पर व्यक्ति की तबीयत जानलेवा स्तर तक खराब होने की संभावना रहती है। हालांकि इस स्टेज में भी शराब छोड़ देने पर व्यक्ति के लिवर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता है और वो एक लंबी जिंदगी जी सकता है।

तीसरी और आखिरी स्टेज- तीसरी यानी आखिरी स्टेज में व्यक्ति लिवर सिरोसिस का शिकार हो जाता है। लिवर सिरोसिस का अर्थ है कि लिवर जिन सेल्स से बना है, वो मृत हो जाती हैं और लिवर को फंक्शन करने में परेशानी आती है। ज्यादातर  हैवी ड्रिंकर्स को 10 साल तक शराब पीने की आदत हो, तो फिर लिवर सिरोसिस हो जाता है। एक बार लिवर सिरोसिस हो जाने पर व्यक्ति के लिवर को ठीक नहीं किया जा सकता है। इस स्टेज तक आने के बाद की मौत निश्चित है।

सिर्फ लिवर ही नहीं, इन अंगों पर भी होता है प्रभाव


आप अगर रोजाना एक लार्ज पेग शराब पीते हैं, तो आपको सिर्फ लिवर खराब होने का ही नहीं, बल्कि अन्य कई खतरे भी होते हैं। इनमें पैक्रियाटाइटिस, डिप्रेशन और चिंता, प्रजनन क्षमता में कमी, हाई ब्लड प्रेशर, मुंह और लिवर का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, मोटापा, नर्व डैमेज, स्ट्रोक आदि रोग हो सकते हैं।  

क्या रोजाना 1 पेग (60 mL) शराब सुरक्षित है?


डॉ. आशीष का कहना है कि लिवर के लिए शराब की मात्रा मायने नहीं रखती है, इससे आपका लिवर तो प्रभावित होगा ही। अगर आप बहुत थोड़ी मात्रा में शराब पीते हैं, तो आपके लिवर पर प्रभाव लंबे समय में दिखेगा, जबकि आप ज्यादा पीते हैं, तो प्रभाव जल्दी दिखेगा।

सच्चाई ये है कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको शराब का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। हालांकि अगर आप कोई ओकेजनली यानी साल में 5-6 बार सिर्फ 1-2 छोटे पेग शराब पीते हैं, तो इसका प्रभाव शरीर पर नहीं दिखता है। लेकिन अगर आपको लिवर की पहले से कोई बीमारी है, तो इतनी शराब भी आपके लिए नुकसान दायक है।  

शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें


वैसे तो शराब बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए लेकिन फिर भी आप पी रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जैसे कि शराब के साथ कौन सी चीजों को नहीं खाना चाहिए। डॉ. ने बताया कि शराब (Liquor) के साथ काजू-मूंगफली खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है। 
डायजेस्टिव सिस्टम खराब होने लगता है और भूख भी नहीं लगती है।  काजू खाने से ब्लोटिंग, वेट गेन, जोड़ों की सूजन और मूंगफली से एलर्जी, डायरिया, स्किन इचिंग, चेहरे की सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

मीठी चीजें


शराब पीने (Drinking Alcohol) के दौरान मीठी चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें। पहला तो ये आपका नशा डबल करती हैं और कई बार उल्टियां भी लग जाती हैं। बहुत ज्यादा मीठा खाने की आदत डायबिटीज का शिकार बना देगी। किडनी के रोग, दिल के रोग और नसों के रोगों में ये मुख्य कारण है।


दूध-दही


वैसे तो दूध-दही खाना अच्छी आदत है, लेकिन शराब के साथ यह जहर की तरह काम करते हैं। इससे एसिडिटी और स्किन एलर्जी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। डेयरी प्रॉडक्ट के कंपाउंड और एल्कोहॉल के कंपाउंड (Alcohol Compound) का नेचर एकदम उल्टा होता है, जिससे केमिकल रिएक्शन हो सकता है।

अचानक से शराब छोड़ने से क्या होता है


वैसे तो कोई व्यक्ति अगर शराब छोड़ना चाहता है, तो इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती, लेकिन शराब पीना छोड़ने के भी नुकसान हो सकते हैं। अचानक शराब छोड़ने के भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जो व्यक्ति ज्यादा शराब (Alcohol) पीते हैं उन्हें अचानक शराब छोड़ने से शुरुआत में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एकदम से शराब छोड़ने से व्यक्ति को एंग्जाइटी होने लगती है। उसका ध्यान किसी काम में नहीं लगता। यहां तक की फोकस करना भी मुश्किल हो जाता है।
इस स्थिति में व्यक्ति को घबराहट होने लगती है। वो ज्यादातर डिप्रेस्ड महसूस करता है। कभी-कभी हार्ट रेट भी तेज हो जाती है।
अचानक से शराब छोड़ने से व्यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है। उसे भूख भी कम लगने लगती है। साथ ही कंपकंपी, अधिक पसीना आना, अनिंद्रा जैसी समस्या हो सकती हैं। 


जानिये, शराब पीना कैसे छोड़े


हर रोज शराब पीने वाले वाले व्यक्ति को अचानक शराब नहीं छोड़नी चाहिए। ऐसे व्यक्ति को धीरे-धीरे एल्कोहल की मात्रा घटा कर शराब छोड़नी चाहिए। इसके लिए पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले लेना चाहिए। एक बार शराब छोड़ना आपकी तमाम सारी मुश्क‍िलों का समाधान कर सकता है। शराब छोड़ने के बाद पहले ही हफ्ते में आपको नींद में सुधार नजर आएगा। जल्‍दी नींद आएगी और सुबह समय से जागना भी आसान हो जाएगा।

शराब छोड़ने के 2 हफ्ते बाद आपकी त्‍वचा चमकती नजर आएगी। क्‍योंकि शराब पीने से पेशाब ज्‍यादा आता है और ये स्‍क‍िन से पानी सोखकर पेशाब में बदल देती है।  इसी कारण स्‍क‍िन सूखने लगती है। हेल्थलाइन की रिसर्च के मुताबिक, 4 सप्ताह या उससे अधिक तक अगर आप शराब नहीं पीते हैं तो लीवर ठीक होने लगता है। हृदय रोग और कैंसर का खतरा भी घट जाता है।