home page

Rishikesh में हो रही है बढ़िया River Rafting, सिर्फ 450 रुपए में ले सकते हैं एडवेंचर का मजा

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए खास होने वाली है। गर्मियों में ऋषिकेश घूमने का आपके पास सबसे अच्छा मौका है। यहां आप कम पैसों में राफ्टिंग का फूल मजा ले सकते हैं।

 | 
Rishikesh में हो रही है बढ़िया River Rafting, सिर्फ 450 रुपए में ले सकते हैं एडवेंचर का मजा

HR Breaking News (Delhi) : गर्मियां बढ़ते ही पर्यटक सबसे ज्यादा या तो ठंडी जगह पर जाते हैं या फिर किसी पानी वाली जगह को अपना ऑप्शन चुनते हैं। बात करें अगर समुद्री जगह की तो ऐसी जगह घूमने के लिहाज से काफी महंगी पड़ती हैं, अब आप यही देख लीजिए गोवा के लिए ट्रिप गर्मियों में ही 25 से 30 हजार तक का पड़ जाता है।


अब ऐसे में लास्ट ऑप्शन बचता है नदी के किनारे बसी जगहों का, जहां लोग गर्मी से राहत पाने के लिए या तो रिवर राफ्टिंग करने के लिए निकल पड़ते हैं या फिर पानी के किनारे कैंपिंग का मजा ले लेते हैं। बात करें वाइट वाटर राफ्टिंग की तो ऋषिकेश की ये एक्टिविटी सबसे ज्यादा फेमस है। बता दें, हर साल यहां हजारों की संख्या में लोग रिवर राफ्टिंग में शामिल होने के लिए आते हैं। अगर आप यहां जाने का प्लान बना रहे हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कितने में कर सकते हैं ये एक्टिविटी।

Hotels in Goa : ये हैं गोवा के सबसे सस्ते 5 लग्जरी होटल


​ब्रह्मपुरी से ऋषिकेश राफ्टिंग ​


इसमें आपको ब्रह्मपुरी राफ्टिंग पॉइंट से शुरू करते हुए निम बीच (राफ्टिंग एंडिंग पॉइंट) तक ले जाया जाएगा। राफ्टिंग के बीच की दूरी 8 से 10 किलोमीटर के बीच पड़ेगी, जिसमें आपको एक से डेढ़ घंटा लगेगा। इस रूट पर आपको थोड़े कम रैपिड्स देखने को मिलेंगे, लेकिन हां आपको गंगा नदी में राफ्टिंग करने का एक अलग ही अनुभव करने को मिलेगा। इस रूट पर राफ्टिंग करने की सलाह उन लोगों की दी जाती है जो ज्यादा एडवेंचर करना पसंद नहीं करते। इस रूट पर राफ्टिंग करने की कीमत आपको 450 से 600 रुपए प्रति व्यक्ति पड़ेगी।

​मरीन ड्राइव से शिवपुरी राफ्टिंग ​


मरीन ड्राइव से शिवपुरी तक रिवर राफ्टिंग करना उन लोगों के लिए बढ़िया ऑप्शन है, जो रिवर राफ्टिंग का मजा लेने के साथ-साथ एडवेंचर का भी लुत्फ उठाना चाहते हैं। ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग एक मजेदार और रोमांचकारी अनुभव है, इस रूट में आपको मरीन ड्राइव से शिवपुरी तक राफ्टिंग के लिए ले जाया जाएगा। ज्यादातर सभी राफ्टर्स जिन्हें रिवर राफ्टिंग का अच्छा-खासा ज्ञान है, वे जरूर इस रूट को पकड़ते हैं। राफ्टिंग करते हुए न केवल पानी बल्कि प्रकृति के भी खूबसूरत नजारे देखने को मिल जाएंगे। ये रूट आपको 10 किमी का पड़ेगा, जिसमें एक से डेढ़ घंटे लगेंगे, प्रति व्यक्ति अगर कीमत पूछें तो 600 रुपए है।

ये भी पढ़ें : ये है बिहार का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन, 1939 में बदला गया था नाम

​कौडियाला से ऋषिकेश राफ्टिंग​


इस रूट पर राफ्टिंग कौडियाला से ऋषिकेश के लिए शुरू होती है, इसमें छोटे से लेकर बड़े रैपिड्स तक देखने को मिलते हैं। आखिरी डेस्टिनेशन इसका निम बीच ऋषिकेश रहता है, पूरा राफ्टिंग टूर 36 किमी का है और इसे पूरा करने में करीबन 5 से 6 घंटे लगते हैं। कौडियाला से ऋषिकेश के बीच का रास्ता बड़ा ही एडवेंचर है। इसमें कई बड़े-बड़े रैपिड्स होते हैं, जिन्हें III और IV के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस बीच के राफ्टिंग में प्रति व्यक्ति कीमत 2500 रुपए पड़ेगी।

​मरीन ड्राइव से ऋषिकेश राफ्टिंग ​


रिवर राफ्टिंग के लिए मरीन ड्राइव से ऋषिकेश के लिए राफ्टिंग कराई जाती है। ये रूट सबसे अच्छे राफ्टिंग में से एक है। इसमें 12 से अधिक बड़े और छोटे रैपिड्स होते हैं, साथ ही गंगा नदी की ऊंची और नीची लहरों के साथ आप एडवेंचर का मजा ले सकते हैं। इस राफ्टिंग खंड की दूरी लगभग 26 किमी है और इसे पूरा करने में करीबन 3 से 4 घंटे लगते हैं।

​ऋषिकेश कैसे पहुंचे ​

ये भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया तगड़ा झटका, सुनाया फैसला


हवाई अड्डा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा देहरादून का पास का हवाई अड्डा है जो इस पॉइंट से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। रिपोर्टिंग पॉइंट तक पहुंचने के लिए कोई भी हवाई अड्डे से टैक्सी या शेयरिंग वाहन किराए पर ले सकता है।


बस स्टॉप: 15 किमी की दूरी पर स्थित ऋषिकेश बस स्टैंड पास का बस स्टॉप है। बस स्टैंड से लोकेशन तक पहुंचने के लिए टैक्सी या शेयरिंग वाहन किराए पर ले सकते हैं।


रेलवे स्टेशन: हरिद्वार रेलवे स्टेशन पास का रेलवे स्टेशन है। आप यहां से भी टैक्सी या शेयरिंग कैब ले सकते हैं।