home page

Beer Facts : 90 प्रतिशत लोग नही जानते है कि बीयर वेज है या नॉनवेज, यहां दूर करें अपनी कन्फ्यूजन

Beer Veg or Non Veg : लोग हर रोज एक आम ड्रिंक की तरह बियर का सेवन करते है। खासकर गर्मी के दिनों में लोग ठंडी बियर का ज्यादा सेवन करते है। लेकिन फिर भी बीयर को लेकर भी एक सवाल ज्यादातर लोगों के मन में रहता है कि ये वेज है या नॉनवेज? ऐसे में आइए आज हम आपकी इस दुविधा को दूर कर देते है। नीचे खबर में जान लें कि बीयर वेज है या नॉनवेज...

 | 
Beer Facts : 90 प्रतिशत लोग नही जानते है कि बीयर वेज है या नॉनवेज, यहां दूर करें अपनी कन्फ्यूजन

HR Breaking News, Digital Desk : जो लोग रोज बियर का सेवन करते है उन्हे भी बियर के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नही होती है। हम रोजमर्रा की जिंदगी में खाने के विभिन्न पदार्थों के साथ-साथ पेय पदार्थ (beverage) भी काफी जरूरी हिस्सा होते है। कुछ पेय पदार्थ हमारी जिंदगी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते है। जो हमारी बॉडी को किसी भी हाल में चाहिए ही होते हैं। जैसे दूध, पानी, लस्सी, छाछ आदि। 


इनके साथ-साथ कुछ पेय पदार्थ ऐस भी है जिनका सेवन हम रोजाना नहीं करते है लेकिन इसका सेवन कभी-कभी किया जाता है। इन पेय पदार्थ में बीयर या फिर शराब आदि आ सकते (Beer Veg or Non Veg) है। 

क्या बीयर वेज होती है या नॉनवेज?


भारत में बहुत से लोग बीयर के इतने शौकीन होते है कि उन्हें पीने के लिए केवल बीयर ही चाहिए। शराब पीना पसंद नहीं करते है। वहीं एल्कोहलिक ड्रिंक्स (alcoholic drinks) के बारे में कुछ लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बीयर वेज होती है या फिर नॉनवेज?


 
वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो नॉनवेज है बीयर


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीयर एक एल्कोहलिक ड्रिंक (beer an alcoholic drink) है। बीयर को बनाने में सिरका, पाली, होप्स और मल्टेड बार्ली का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पौष्टिकता भी मौजूद होती है। अगर कुछ वैज्ञानिकों की मानें तो एल्कोहलिक ड्रिंक बीयर नॉनवेज की श्रेणी में आती हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, बीयर में फिशिंग का प्रयोग किया जाता है। जिसके वजह से बीयर को नॉनवेज माना जाता है। 

हालांकि कुछ लोग बीयर को वेज भी मानते हैं। उनका मानना है कि बीयर को बनाने में बार्ली का प्रयोग (Use of barley in making beer) किया जाता है। बार्ली यानी जौं का पानी (barley water)। इसकी के साथ बीयर को वेज पैकेजिंग में बेचा जाता है।  

       

इसके अलावा बता दें कि  एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि , बीयर में झाग (foam in beer) भी देखने को मिलते है। झांग को बनाने में पेप्सीन (pepsin) का प्रयोग किया जाता है। बता दें कि पेप्सीन सूअर से प्राप्त होता है। अत: ऐल्कोहॉल का सेवन करने से बचना चाहिए फिर चाहे वो वेज श्रेणी में आए या नॉनवेज।