home page

Beer Health Benefits : गर्मी के दिनों में कोई बीयर पीने से रोके तो उसे गिना दे ये अनगिणत फायदे

Beer Benefits : गर्मियों का समय आ गया है। इस दौरान बीयर पीने वालों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है। अक्सर जब भी किसी इवेंट को सेलिब्रेट करना होता है तो दोस्तों से ठंडी बीयर की डिमांड पहले रख दी जाती है। लेकिन यार- दोस्तों के साथ पी जाने वाली ड्रिंक के आप फायदे जानेंगे तो चौक जाएंगे। आइए खगर में हम आपको बताने जा रहे है बीयर पीने से होने वालें फायदों के बारे में विस्तार से।
 | 
Beer Health Benefits : गर्मी के दिनों में कोई बीयर पीने से रोके तो उसे गिना दे ये अनगिणत फायदे

HR Breaking News, Digital Desk - कहते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बियर के बारे में भी कुछ ऐसे ही शोध सामने आए हैं। अगर आप अपने डेली डाइट में सही मात्रा (Right amount in daily diet) और तरीके से बियर को शामिल करें, तो ये सेहत को काफी फायदा भी पहुंचा सकता है। गर्मी के मौसम में अगर आप ठंडी बियर (cold beer in summer season) सीमित मात्रा में पिएं, तो वैज्ञानिकों ने भी इसे सेहत के लिए अच्‍छा माना है।

एक खबर के अनुसार, शोधों में पाया गया है कि अगर आप गर्मी के मौसम में अपने डिनर के साथ बियर पिएं, तो ये आपके गट में मौजूद हेल्‍दी बैक्‍टीरिया के लिए फायदेमंद होता है। यही नहीं, ये डायबिटीज और हार्ट डिजीज को भी कंट्रोल कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि हेल्‍थ को बूस्‍ट करने के लिए (To boost health) बियर को हम किस तरह से अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और क्या फायदे पा सकते हैं।

सीमित मात्रा में बियर पीने के फायदे (Benefits of drinking beer in limited quantity)
 

वजन कम करने में कारगर


अधिक बियर का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है, लेकिन वाइन की तुलना में इसमें कैलोरी कम होती है और इस वजह से ये वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हड्डियों को दे मजबूती


अक्‍सर मेनोपॉज के बाद पुरुषों और महिलाओं की बोन डेंसिटी (bone density) कम होने की शिकायत रहती है, जिससे जोड़ों में दर्द आदि की समस्‍या से लोग परेशान रहते हैं। शोधों में पाया गया है कि जो लोग दिन में एक या दो गिलास बियर पीते हैं, उनकी तुलना में जो लोग बियर नहीं पीते हैं, उन्‍हें ऐसी समस्‍याओं से अधिक गुजरना पड़ता है। हालांकि, अधिक बियर पीने वालों में भी लो बोन डेंसिटी की शिकायत (Complaint of low bone density) रहती है।
 

डायबिटीज का रिस्क करे कम


शोधों में पाया गया है कि बियर में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं, जो डायबिटीज के रिस्‍क को कम करने का काम करते हैं। यही नहीं, यह हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को भी दूर रख सकता है। हालांकि, ये तभी फायदेमंद होता है, जब आप साथ ही साथ वर्कआउट करते हों और सही डाइट लेते हों।
 

लिवर रहता है हेल्दी


जरूरत से अधिक ड्रिंक करने वालों के लिए लिवर की समस्‍या कॉमन है, लेकिन अगर आप एल्‍कोहल फ्री बियर का सीमित मात्रा में सेवन करें, तो इससे लिवर हेल्‍दी बना रहता है।
 

एंटीऑक्‍सीडेंट से होता है भरपूर


रेड वाइन की तरह ही बियर में भी एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं, जो हमें फ्री रैडिकल्‍स के नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

जी सकते हैं लंबी उम्र


हॉलैंड के एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रतिदिन सीमित मात्रा में बियर का सेवन किया, वे अन्‍य की तुलना में 90 साल तक जीवित रहे।

हार्ट रहता है निरोग


शोधों के मुताबिक, पाया गया कि जो लोग रोज आधा गिलास बियर पीते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा 50 प्रतिशत घट जाता है।

कैंसर से बचाव


शोधों में पाया गया है कि हॉप्‍स प्‍लांट से तैयार बियर में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलोन कैंसर और लिवर कैंसर से लड़ सकता है। इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप बियर पीकर कैंसर को ठीक कर सकते हैं या कैंसर से पूरी तरह बच सकते हैं।


क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ


एनएचएस के मुताबिक, सप्‍ताह में 14 यूनिट से अधिक बियर का सेवन (drinking beer) नुकसानदायक साबित हो सकता है। यही नहीं, अगर आप इसे 3 दिन से अधिक सेवन कर रहे हैं या अधिक मात्रा में पी रहे हैं, तो ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।