home page

Beer : थकान उतारने के लिए पीते हैं बीयर तो जान लें ये बात, वरना फिर होगा पछतावा

ek din mein kitni beer pina chahiye - आजकल युवाओं में बीयर पीने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। अधिकतर लोग शाम को थकान दूर करने के लिए एक दो ठंडी बियर पी लेते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि बियर पीने से कितना नुकसान होता है। अगर आप भी बियर पीने का शौंक रखते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें। 

 | 
Beer : थकान उतारने के लिए पीते हैं बीयर तो जान लें ये बात, वरना फिर होगा पछतावा 

HR Breaking News (ब्यूरो)। ऑफिस की थकान हो या दिनभर की भागदौड़। आराम और राहत पाने के लिए लोग अक्सर रात के समय एक या दो ठंडी बियर (Beer) पी ही लेते हैं। स्ट्रेस भरा आदमी अपनी थकान उतारने के लिए बियर को ही अपनी पहली पसंद मनाता है। 5 से लेकर12 फीसदी तक एल्कोहल (Alcohol) होने के कारण बीयर को दूसरी शराब (Sharab) के मुकाबले कम हानिकारक माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कम मात्रा वाली बियर भी आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकती है। जी हां एक बीयर में भले ही एल्कोहल की थोड़ी मात्रा होती है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। अगर आप भी रोज रात में एक बीयर पीते हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि कम एल्कोहल वाली बियर भी आपके शरीर के किस अंग को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।

SBI ने अपने 48 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी किया जरूरी अलर्ट, आपके लिए जानना जरूरी


किडनी को पहुंचता है नुकसान


आमतौर पर पुरुषों को रोजाना दो ड्रिंक और महिलाओं को एक ड्रिकं से ज्यादा नहीं लेनी चाहिए। बियर का अधिक मात्रा में सेवन करने पर उसके परिणाम आपके लिए हानिकारक  साबित हो सकते हैं, जिस बीयर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होती है उसे पीने से आपको हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दे की बीमारियों का खतरा हो सकता है।

आपको बता दें कि बियर पीने के बाद आपके गुर्दों पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके कारण आपको पेशाब भी ज्यादा आता है। बीयर का अधिक मात्रा ने सेवन करने से डिहाइड्रेट की परेशनी को भी झेलना पड़ता है। इसके अलावा आपको गुर्दे की पथरी या किडनी फेल्योर की समस्या भी हो सकती है।


बैली फैट बढ़ाती है बीयर 


बीयर में भले ही एल्कोहल की मात्रा कम हो लेकिन इसमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है। एक गिलास बीयर में करीब 150 कैलोरी होती है और आप जितनी बीयर पीते हैं कैलोरी की संख्या उतनी ही तेजीस से आपके शरीर में बढ़ जाती है। अक्सर लोग एक बोतल बीयर पी जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कुल कैलोरी कितनी होती होंगी। बीयर में भारी मात्रा में कैलोरी होती है, जो आपका बैली फैट बढ़ाने का काम करती है।

दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है बीयर


आपने अक्सर यह कहावत सुनी होगी की हर किसी भी चीज की अति आपकी सेहत के लिए हानिकारक होती है। ठीक इसी तरह अधिक मात्रा में बियर पीना आपके दिल के लिए भी घातक होती है। ज्यादा शराब या बियर पीने से आपके दिल की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। इसी कारण स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज और दिल की धड़कन का कम-ज्यादा होने का खतरा बढ़ जाता है।

ATM कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के जरूरी अलर्ट, पैसे निकालते वक्त इस लाइट का जरूर रखें ध्यान

शरीर में हो सकती है विटामिन की कमी 


रोज बीयर पीने से आपके शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है। दरअसल जब आपके शरीर ये इन पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है तो आपका संपूर्ण स्वास्थ्य खराब होना शुरू हो जाता है। एल्कोहल(Alcohol) को मेटाबोलाइज करने के लिए, हमारे शरीर को कुछ विटामिन बी जैसे अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है।  हालांकि हम अपनी डेली डाइट से इन पोषक तत्वों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा जरूरत को पूरा करने के लिए शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है।