home page

beer price : बियर की एक बोतल बेच कर ठेके वाले को इतनी होती है कमाई, आप भी जानिए

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में शराब पीने वालों की पहली पसंद बियर बन जाती है | गर्मियों के मौसम में बियर की बहुत ज्यादा सेल बहुत बढ़ जाती है और इससे बियर बेचने वाले दूकानदार को भी तगड़ी कमाई होती है | क्या आपने सोचा है की बियर की एक बोतल बेच कर ठेके वाले को कितनी कमाई होती है | आइये जानते हैं इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : जब भी आप किसी दुकानदार से जितने रुपये में भी सामान खरीदते हैं, उसमें उस दुकानदार का मुनाफा भी छुपा होता है. दुकानदार एमआरपी से कम प्राइज में सामान खरीदते हैं और उसे उसमें अपना मुनाफा जोड़कर बेच देते हैं. ऐसा ही कुछ शराब के व्यापारियों के साथ होता है, वो भी एक मार्जिन के बाद ग्राहकों को शराब बेचते हैं. तो सवाल ये है कि आखिर जिस दुकानदार से लोग शराब (alcohol news) खरीदते हैं, उस दुकानदार के एक बीयर की बोतल कितने रुपये की पड़ती है और एक बोतल बिकने पर कितनी कमाई होती है?

Old Alcohol price : इसलिए महंगी बिकती है पुरानी शराब, आप भी जान लें कारण


ऐसे होता है मुनाफा 
दरअसल, शराब पर मुनाफा (sharab ki sale) की चीजों पर निर्भर करता है. अगर शराब के प्रॉफिट की कैटेगरी की बात करें तो इसमें एक कैटेगरी तो बीयर, एल्कोपॉप की होती है. इसके अलावा दूसरी कैटेगरी में आईएमएफएल (IMFL) है, जिन्हें इंडियन मेड फॉरेन लिकर कहा जाता है. साथ ही मुनाफा फॉरेन लिकर, देसी शराब आदि पर निर्भर करता है. इसके साथ ही हर कंपनी, राज्य, ब्रांड पर भी शराब पर होने वाली डिसाइड होती है. ऐसे में ये स्पष्ट रुप से नहीं कहा जा सकता कि आखिर शराब पर कितना मुनाफा होता है. ये हर बोतल पर निर्भर करता है कि उससे दुकानदार को कितना मुनाफा होगा. 

कितनी होती है कमाई 

Old Alcohol price : इसलिए महंगी बिकती है पुरानी शराब, आप भी जान लें कारण


दिल्ली के एक्साइज डिपार्टमेंट (excise department) पर दी गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कुछ साल पहले बीयर पर करीब 12 फीसदी, आईएमएफएल (IMFL) के इकोनॉमी ब्रांड पर प्रति बोतल 4 रुपये, मीडियम लिकर पर 4.25 रुपये, इंडियन लिकर पर 20 फीसदी और फॉरेन लिकर पर 20 फीसदी का मुनाफा होता है. हालांकि, कुछ सालों में लिकर पर होने वाला प्रॉफिट मार्जिन बदल सकता है और लेकिन कई रिपोर्ट के अनुसार ये फायदा 20 से 25 फीसदी तक रहता है. मगर ये स्टेट, ब्रांड के हिसाब से अलग भी हो सकता है.