home page

Benefits of drinking Alcohol : इस तरह करे शराब का सेवन, मिलेंगे अनगिणत फायदें

 Benefits of drinking Alcohol : शराब पीने वालों की संख्या हर रोज बढ़ते ही जा रही है। कई लोग शराब का सेवन तो करते हैं लेकिन उन्हें शराब पीने के सही तरीके के बारे में नहीं पता होता है जिस वजह से शराब उनके शरीर को काफी नुकसान पहुंचा देती है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं कि अगर इस तरीके से शराब का सेवन किया जाए तो मिलते हैं काफी फायदे।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk : क्या आपको भी शराब पीने का शौक (fond of drinking alcohol)  है? लेकिन शराब पीते वक्त हमेशा बीमार होने का डर भी सताता रहता है। आज की ये खबर उन्ही लोगों के लिए है जो सोचते हैं कि दिल तो बहुत करता है मगर दिमाग को कैसे समझाएं समझ नहीं आता। वहीं देखा जाए तो आज के समय में कई लोग शराब पीते हैं और शराब में ही डूबे रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी शराब पीते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं शराब पीने के फायदे (Benefits of drinking alcohol)


हृदय के लिए है फायदेमंद


हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ स्कूल में हुई एक रिसर्च के मुताबिक शराब पीने से हृदय संबंधित समस्याओं के होने का खतरा कम हो जाता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि सीमित मात्रा में शराब पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है जिससे हृदय संबंधित समस्या से बचाव होता है। इसी के साथ साथ शराब पीने से इन्सुलिन में संवेदनशीलता भी आती है जिससे खून के थक्के नही बनते और हृदय सुचारू रूप से काम कर पाता है। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम होता है।


आयु भी बढ़ती है


एक रिसर्च में ये भी पाया गया है कि रोजाना एक सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से इंसान की मौत का खतरा भी कम होता है। ऐसा माना जाता है कि अगर एक पुरुष रोज कम से कम 2 ड्रिंक और महिलाएं एक से डेड ड्रिंक लें तो उनकी मृत्यु को संभावना 18 प्रतिशत तक कम हो जाती है।


सर्दी से दिलाती है राहत


कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक के मुताबिक जहां एक तरफ धूम्रपान करने से सर्दी और जुखाम का खतरा बढ़ता है। वहीं शराब के सीमित सेवन से सर्दी और जुखाम जैसी समस्यों में राहत मिलती है।


किडनी स्टोन से भी बचाता है


सीमित मात्रा में शराब पीने से किडनी स्टोन की समय से भी निजात मिलती है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शराब पीने से बार बार पेशाब आती है जिसके कारण से किडनी में स्टोन की समस्या नहीं हो पाती ।


डिप्रेशन को भी दूर करती है


एक स्टडी में ये पाया गया है कि शराब का सीमित सेवन स्ट्रेस लेवल यानी तनाव को भी कम करता है जिससे डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा मिलता है। शराब पीने से इंसान को गहरी एवं चैन की नींद आती है।