home page

Best Summer Drink : गर्मियों में ये देसी ड्रिंक आपके लिए है वरदान, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

Best Summer for Drink : गर्मी के दिनों में आम तौर पर लोग नींबू शरबत, ग्लगोज डी जैसे पेय पदार्थ का सेवन करते है, जो हमारे शरीर में पानी के लेवल को बरकरार रखता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देसी ड्रिंक (desi drinks for summer) के बारें में बताएंगे जो कि गर्मी भगाने के लिए रामबाण है। वैसे भी गर्मी के मौसम में कई सीजनल फल और सब्जियां मिलती है, जिसके सेवन से गर्मी के मौसम में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है। आइए जान लें कौन से है ये ड्रिंक... 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मई के महीने में देश के कई हिस्सों में तेज गर्मी पड़ने लगी है। इस मौसम में खान-पान और शरीर के हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, इसमें होने वाली थोड़ी सी भी चूक आपको गंभीर बीमार कर सकती है। दिन में चलने वाले लू (heatwave) के थपेड़े और तेज धूप आपके शरीर से पानी और ऊर्जा दोनों को कम कर देती हैं, ऐसे में आपको शरीर के विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। 


दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए, क्योंकि गर्मियों में होने वाली ज्यादातर बीमारियों में शरीर के निर्जलीकरण की समस्या को सामान्य देखा गया है। इस मौसम में कई ऐसे फल बहुतायत में उपलब्ध होते हैं जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेटेड (highdrated beverages foe summer) रखने के साथ आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में कई तरह के पेय पदार्थों का सेवन करना आपकी सेहत को गजब का बूस्ट देने (Best Summer Drink) में सहायक हो सकता है। 


गर्मी के मौसम में सत्तू के शरबत का सेवन (benefits of sattu sherbet) का लाभदायक माना जाता है. सत्तू में आयरन, मैंगनीज और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. सत्तू का सेवन आंतों के लिए अच्छा माना गया है. यह गैस, कब्ज और अम्लता को भी नियंत्रित करता है.


गर्मी में छाछ का सेवन (consumption of buttermilk in summer season) शरीर की गर्मी को कम करने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है. दही से बना इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है. गर्मी में शरीर में होने वाली पानी की कमी से बचने के लिए छाछ एक बेहतरीन पेय पदार्थ है. गर्मियों में छाछ पीने से मौसमी बीमारियों को कम होती है.


गर्मी के मौसम में खीरा और पुदीना से बने ड्रिंक (Drinks made from cucumber and mint) भी पीना एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग पेय है. अपनी कूलिंग क्षमता से ड्रिंक इस मौसम में होने वाले हीट स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है. साथ ही ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.


गर्मी के मौसम नारियल पानी (coconut water good for summer) का सेवन करके पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर किया जा सकता है. गर्मी के मौसम में नारियल पानी हमारे पाचन तंत्र को भी फिट बनाए रखता है. पेट की परत पर होने वाली जलन की समस्या को भी नारियल पानी कम करता है.


भीषण गर्मी के दिनों में बेल हमारे शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है. बेल के शरबत का सेवन (consumption of wood apple juice) करने से शरीर को ठंडक मिलती है. गर्मी में प्रतिदिन एक गिलास बेल से तैयार ठंडे शरबत का सेवन करना चाहिए.