home page

Best Tourist Place : घूमने के लिए स्वर्ग से कम नहीं है ये हिल स्टेशन, जल्द करें अपनी Summer Trip प्लान

Best Hill Station in India : गर्मी की छुटि्टयों का समय नजदीक आ रहा है। लोगों ने अभी से ही घूमने जाने की प्लानिंग शुरू कर दी है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ प्लान कर रहे है तो ये खबर आपके बेहद काम की है। आज हम आपको भारत के एक ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है जो कि धरती पर स्वर्ग की अनुभूति करा देगा। आइए जान लेते है भारत में कहां स्थित है ये जगह।।।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : भारत सिर्फ घूमने-फिरने और संस्कृति के लिए ही नहीं, बल्कि यहां की खूबसूरत और हरी-भरी वादियां भी कमाल की हैं! गर्मी के मौसम में घूमने के लिए आप चाहे तो नॉर्थ के पहाड़ों पर जा सकते हैं, या फिर साउथ के शानदार बीच पर मस्ती कर सकते हैं, और ईस्ट की तरफ घूमने जाएं तो वहां की विविधता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी। भारत में आपको शोर-शराबे वाली शहर की जिंदगी से लेकर शांत और सुकून देने वाली जगहें, और संस्कृति से भरपूर गांव तक, सब कुछ घूमने (best tourist spot in India) को मिलेगा।


घूमने के शौकीनों के लिए भारत एकदम परफेक्ट जगह है, यहां हर कोने में घूमने की कोई न कोई बेहतरीन जगह जरूर मिलेगी। तो फिर देर किस बात की, इस गर्मी घूमने का प्लान बनाइए वो भी हमारी कुछ बेहतरीन जगहों के साथ!


भारत में दार्जिलिंग (Darjeeling Tourism) अपनी प्राकृतिक सुंदरता और हरे-भरे चाय बागानों और सुहावने मौसम के लिए जाना जाता है, यह पश्चिम बंगाल का एक हिल स्टेशन है जो गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। वैसे तो यहां का मौसम साल भर सुहाना रहता है, लेकिन गर्मियों में यहां का मौसम और भी खूबसूरत हो जाता है।


ये तो सब जानते है कि दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित एक लोकप्रिय हिल स्टेशन (Famous Hill Station in India) है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, विश्व प्रसिद्ध चाय और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। दार्जिलिंग को "पहाड़ियों की रानी" के नाम से भी जाना जाता है। दार्जिलिंग एक शांतिपूर्ण और सुरक्षित जगह है, जो पर्यटकों को आकर्षित करता है।


बता दें क नाइटिंगेल पार्क (Nightingale Park) दार्जिलिंग का एक खूबसूरत पार्क है, जो अपने फूलों और हरे-भरे पेड़ों के लिए जाना जाता है। पार्क आराम करने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है। आप यहां बच्चों के साथ भी घूम सकते हैं।


दार्जिलिंग में रॉक गार्डन (rock garden) एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है। झरने और नौकायन की सुविधा आपको प्रकृति का पता लगाने का अवसर देगी जो आपको शहर में बिल्कुल नहीं मिल सकती है।


दार्जिलिंग का विक्टोरिया झरना (Victoria Falls) वहां का सबसे ऊंचा झरना है, जो 86 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। यह झरना अपनी भव्यता और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। विक्टोरिया वॉटरफॉल में बोटिंग की सुविधा भी है, जिसका आप आनंद ले सकते हैं।


घूमने के लिए सेंथल झील दार्जिलिंग (Senthal Lake Darjeeling) की एक शांत और सुंदर झील है। यह झील नौकायन और मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है। सेंथल झील के आसपास कई रेस्तरां और कैफे भी हैं, जहां आप आराम कर सकते हैं और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं।


बता दें कि टाइगर हिल दार्जिलिंग (Tiger Hill Darjeeling) का सबसे ऊंचा स्थान है, जो समुद्र तल से 2555 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से आप माउंट एवरेस्ट जैसी दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों का शानदार नजारा देख सकते हैं। सुबह-सुबह सूर्योदय देखने के लिए टाइगर हिल जाना एक अलग ही अनुभव है।