home page

Chilled Beer : ठंडी बीयर पीने में ही क्यों आता है ज्यादा मजा, स्टडी लगा पता

Chilled Beer : इसमें कोई शक नहीं है कि बीयर शराब का सबसे लोकप्रिय विकल्प है। ज्यादातर लोग तनाव को कम करने और आराम करने के लिए एक लंबे और थका देने वाले दिन के बाद एक ठंडी बीयर की बोतल का आनंद लेते हैं। ऐसे में क्या आप जानते है की ठंडी बीयर पीने में ही क्यों आता है ज्यादा मजा, आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।

 | 
Chilled Beer : ठंडी बीयर पीने में ही क्यों आता है ज्यादा मजा, स्टडी लगा पता

HR Breaking News, Digital Desk - पानी और चाय के बाद बीयर दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक है. और जब बीयर चिल्ड मिल जाए तो बात ही निराली है. आपमें से ज्यादातर लोग लिकर शॉप जाकर ठंडी बीयर की डिमांड (demand for cold beer) करते होंगे क्योंकि चिल्ड बीयर इसके टेस्ट को और इंहेन्स करती है. अब वैज्ञानिकों ने इसके पीछे की साउंस भी बताई है कि आखिर हम सभी को बीयर ठंडी ही क्यों अच्छी लगती है.


तो इसलिए लोगों को पसंद आती है ठंडी बीयर


मैटर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि बीयर का स्वाद कम तापमान पर बेहतर क्यों होता है. शोधकर्ताओं ने अलग-अलग अल्कोहल पदार्थों में मौजूद पानी और इथेनॉल अणुओं के व्यवहार का अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि इन अणुओं की संरचना न केवल ड्रिंक के एबीवी (अल्कोहल बाय वॉल्यूम) से बल्कि उसके तापमान से भी प्रभावित होती है.


क्या कहती है रिसर्च


बात करते हुए शोध के एक लेखक प्रोफेसर ली जिंयाग ने कहा, 'हमारे शोध के नतीजों से इस बात को बल मिला है कि चिल्ड बीयर ज्यादा क्यों पसंद की जाती है. दरअसल कम तापमान बीयर की खास विशेषताओं को और बढ़ा देता है जिससे  पीने वालों को ये और ज्यादा स्वादिष्ट लगती है. वहीं दूसरी तरफ, ज्यादा अल्कोहल वाले पेय पदार्थों का तापमान अगर थोड़ा ज्यादा है तो उनमें इथेनॉल अणुओं का आकार चेन की तरह होता है. '


बीयर पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम


इससे पहले साइंटिफिक जर्नल नेचर कम्यूनिकेशन्स में प्रकाशित एक रिसर्च में कहा गया था कि जलवायु परिवर्तन से बीयर का स्वाद (taste of beer) बदल जाएगा और इसकी कीमत पर भी इसका असर पड़ेगा. साल 2021 में हुई एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि 1.5 बीयर हर दिन पीने से हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चरल एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च बताती है कि बीयर पीने से आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ती है.