home page

delhi foreign places : एकदम विदेशों जैसी लगती हैं Delhi की ये 4 जगहें, दूर दूर से घूमने आते हैं लोग

Best Places to Visit in Delhi : आपने दिल्ली में बहुत सी जगहें देखी होंगी, लेकिन क्या आप दिल्ली में कभी विदेश जैसी दिखने वाली जगहों पर गए हैं। या फिर क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में कुछ ऐसी जगहें भी हैं। जो एकदम विदेश (foreign places in delhi) जैसी हैं। अगर आप भी दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार यहां जरूर जाएं। और दिल्ली की ये जगहें देखने के बाद आप कहेंगे कि ऐसा लग रहा है जैसे हम किसी विदेश में आ गए हैं। जानिए विस्तार से- 
 | 
delhi foreign places : एकदम विदेशों जैसी लगती हैं Delhi की ये 4 जगहें, दूर दूर से घूमने आते हैं लोग

HR Breaking News, Digital Desk - विदेश घूमने का सपना तो लगभग हर किसी का होता हैं। लेकिन पैसों की वजह से आप और हम कतराते रहते हैं। अगर आप भी विदेश घूमने का सपना देखते हैं और बार-बार अपना प्लान कैंसल करते हैं तो शायद अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि हम लेकर आए हैं दिल्ली की कुछ ऐसी जगहें (beautiful places of delhi) जो देखने में बिल्कुल एक जैसी लगती हैं। विदेश की (delhi foreign places) तरह. जी हां, इन्हें देखने के बाद आप जरूर कहेंगे कि शायद इन्हें पहले देखना चाहिए था! आइए आपको इन जगहों के बारे में बताते हैं।

1. कमल मंदिर, कालकाजी - The Lotus Temple, Kalkaji

एक दिन आप भी सिडनी का ओपेरा हाउस देखना चाहते हैं? खैर ये तो आप देखते रहेंगे, लेकिन दिल्ली में भी इस जैसी एक जगह है, जो एक इस जैसी लगती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं, दिल्ली के कालकाजी में मौजूद लोटस टेम्पल की जो 27 संगमरमर की बनी पंखुड़ियों से बना हुआ है। कमल मंदिर के नाम से मशहूर ये जगह कई लोगों को आकर्षित करती है।


2. कल्चर गली, किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव - Culture Gully, Kingdom Of Dreams, Gurgaon

गुड़गांव में किंगडम ऑफ ड्रीम्स (Kingdom of Dreams) वास्तव में एक सपनों का गंतव्य है, इसका शाही माहौल और नाटकीय घटनाएं भीड़ को आनंदित करती हैं। भारत के पहले लाइव मनोरंजन, थिएटर और वीकेंड डेस्टिनेशन के रूप में मशहूर यह जगह 2010 से लोगों के बीच अपनी पहचान बना चुकी है। इसे बेहद खूबसूरती से डिजाइन किया गया है। यहां हर उम्र के लोग घूमने आ सकते हैं। यहां एक जीवंत कला और शिल्प गांव, घर की सजावट की वस्तुएं, थीम रेस्तरां और न जाने क्या-क्या है।


3. चंपा गली, साकेत - Champa Gali, Saket

साउथ दिल्ली के साकेत के पास चंपा गली राजधानी में एक ऐसा कैफे है, जहां लोग बैठकर आराम से बातें करते हैं। दुकानों और कैफे वाला यह सुंदर स्थान दोस्तों के साथ घूमने के लिए बिल्कुल उपयुक्त माना जाता है। पेरिस शैली में डिजाइन की गई यह जगह रात में बेहद खूबसूरत लगती है। कंकड़ी पत्थर पर रखे टेबल चेयर खाने पीने के दौरान एक अलग ही लुक देते हैं। यहां आएं तो मसाला चाय का आनंद जरूर लें। चंपा गली का एक फैशन स्टोर भी है, जिसे लिबर्टी विलेज के नाम से जाना जाता है, जो कम कीमत पर हाई-ऑन-ट्रेंड कपड़े बेचता है।


4. वेस्ट टू वंडर थीम पार्क, सराय काले खां - Waste To Wonder Theme Park, Sarai Kale Khan

दिल्ली के ये जगह आपको एक बार में छह फेमस इंटरनेशनल स्थलों पर ले जाएगी। इस जगह का अनोखा पहलू ये है कि इसमें औद्योगिक और अन्य कचरे से बनी दुनिया की सात लोकप्रिय संरचनाओं की प्रतिकृतियां हैं। वेस्ट टू वंडर में, आप मिस्र के गीज़ा ग्रेट पिरामिड, रोम के द कोलोसियम, ब्राज़ील के रियो रिडीमर, न्यूयॉर्क के द स्टैच्यू ऑफ़ लिबर्टी, इटली के पीसा और पेरिस के एफिल टॉवर की यात्रा कर सकते हैं। पार्क में आगरा के ताजमहल की कॉपी भी है।


5. ग्रैंड वेनिस मॉल, नोएडा - The Grand Venice Mall, Noida

दिल्ली की इस जगह का नाम ही ग्रैंड वेनिस मॉल (Grand Venice Mall) है, तो आप सोच लीजिए कि इस मॉल को किस तरह से बनाया गया होगा। यहां की खूबसूरती दूसरे मॉल से एकदम अलग है, यहां का नजारा एकदम वेनिस जैसा लगता है। वेनिस की ही तरह यहां आप गंडोला राइड का मजा ले सकते हैं। यहां की इमारतों की गैलरी से मॉल का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है। यहां आप नाव की सवारी कर सकते हैं। ग्रैंड वेनिस मॉल ग्रेटर नोएडा का सबसे (Grand Venice Mall, the largest mall in Greater Noida) बड़ा मॉल भी है।


6. कनॉट प्लेस - Connaught Place

आज हम दिल्ली में विदेशी जगहों की बात कर रहे हैं और कनॉट प्लेस (Connaught Place) की बात न हो ऐसा कैसे हो सकता है। कनॉट प्लेस की खूबसूरती के बारे में हम बाद में बात करेंगे, पहले आपको यहां की इमारतों के बारे में बताते हैं जो बिल्कुल लंदन स्ट्रीट जैसी दिखती हैं। यहां की रात की नाइटलाइफ किसी दूसरे शहर से कम नहीं है। यहां आप एक से एक कैफे, पब और रेस्तरां देख सकते हैं। सेंट्रल प्लाजा का डिजाइन कोलोनेड जॉर्जियाई शैली में है और जगह का नाम प्रिंस आर्थर, कनॉट के पहले ड्यूक के नाम पर रखा गया है।