home page

Disadvantages Of Roti : रोटियों का ज्यादा सेवन करने वाले हो जाएं सावधान, जानिये इससे क्या क्या होता है नुकसान

Roti : जब घर में पसंदीदा सब्जी या रेसेपी बनी हो तो इंसान एक या दो एक्ट्रा रोटी खा लेता है, रोटी को हम भले ही सेहत के लिए कितना भी ज्यादा फायदेमंद क्यों न मानते हों, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा सेवन करेंगे तो नुकसान होना तय है, आइये आज आपको रोटी के अधिक खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - गेहूं के आटे की रोटी (wheat flour bread) सबसे ज्यादा घरों में यूज होती है और हालांकि इसमें भी फाइबर होता लेकिन ग्लूटेन हाई होने से इसके फायदे नहीं मिलते। गेहूं की रोटी (wheat bread) शुगर, कोलेस्ट्रॉल और कब्ज जैसी कई बीमारियों का कारण होती है।अगर इसे जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो कई और समस्याएं होने लगती हैं। रोटी से जुड़ी इस रिपोर्ट को पढ़कर आपकी आंखें खुल जाएंगी।तो चलिए जानें ज्यादा गेहूं की रोटी के

क्या नुकसान (What are the disadvantages of wheat bread?) हैं।


1।  सीलिएक रोग का कारण


आटे की रोटी में ग्लूटेन नामक पदार्थ होता है। अगर यह पदार्थ शरीर में बहुत अधिक मात्रा में पहुंच जाए तो सीलिएक रोग होने का खतरा रहता है। परेशानी यह है कि एक बार अगर आपको यह बीमारी हो गई तो समस्या का कोई अंत नहीं है। रोगी को पेट दर्द, दस्त, कमजोरी की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो ब्रेड खाने की आदत पर पूर्ण विराम लगा दें।


2।  कार्ब भंडारण आपका शरीर बनेगा


स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें ऊर्जा की आवश्यकता होती है। और ऊर्जा का मुख्य स्रोत कार्बोहाइड्रेट है। ब्रेड एक ऐसा कार्बोहाइड्रेट फूड है। इसलिए नियमित रूप से रोटी खाना जरूरी है। हालाँकि, अगर आपको भूख मिटाने के लिए कई ब्रेड खाने की आदत है, तो शरीर में कार्ब्स की मात्रा अधिक हो सकती है। और इसी वजह से शुगर बढ़ने का खतरा रहता है । इसलिए अगर आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको ब्रेड नहीं खानी चाहिए।
 

3।  वजन भी बढ़ेगा


कई लोगों को रोटी में घी लगाकर खाने की आदत होती है। और यह आदत कई जटिलताओं को जन्म दे सकती है। क्योंकि ब्रेड पर घी लगाने से उसकी कैलोरी वैल्यू कई गुना बढ़ जाती है। नतीजा यह होता है कि वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। यहां तक ​​कि घी में मौजूद संतृप्त वसा भी रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है । और अगर रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर खतरे की सीमा से बाहर हो तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो घी लगी आटे की रोटी न खाएं।


4।  स्नायु संबंधी समस्याएं


यदि बहुत अधिक ग्लूटेन शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो कुछ मामलों में तंत्रिका क्षति का खतरा होता है। नसों का दर्द और पीड़ा बढ़ सकती है। इससे तंत्रिका सूजन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए विशेषज्ञ हर किसी से बहुत अधिक ब्रेड खाने की आदत छोड़ने के लिए कह रहे हैं। ऐसा करके ही आप स्वस्थ रह सकते हैं।
 

5। गर्मी लगना


ज्यादा रोटी खाने से शरीर में हीट का प्रोडक्शन ज्यादा होता है, जिस वजह से गर्मी ज्यादा लगती है। शरीर से ज्यादा पसीन निकलेगा, ऐसे में शरीर में पानी की कमी भी हो जाएगा। इसलिए न्यूट्रीशनिस्ट शैली तोमर का कहना है कि ज्यादा रोटी का सेवन नहीं करना चाहिए आप जो भी खा रहे हैं उसे संतुलित मात्रा में खाएं।
 

फिर रोटी का विकल्प क्या है?


रोटी और चावल को एक साथ मिलाकर खाने से इस समस्या का समाधान संभव है। ऐसे में एक दिन चावल खाएं और दूसरे दिन रोटी खाएं। और हां, रोटी भी कम मात्रा में खाएं। किसी भी दिन में 2 से 3 रोटियां से ज्यादा न खाना अच्छा है। इसके बजाय, अगर आपको भूख लगी है तो सब्जियां, मछली और मांस खाकर अपना पेट भरें। इससे आपके स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त होगा। यहां तक ​​कि छोटी-बड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कई गुना कम हो जाएगा।