home page

Drinking Water Limits : दो, तीन या चार, जानिये एक दिन में कितने गिलास पीना चाहिए पानी

Drinking Water Limits : कहा जाता है कि जल ही जीवन है, क्योंकि इसके बिना हम ज्यादा वक्त तक जिंदा नहीं रह सकते । मानव शरीर का ज्यादातर हिस्से में पानी मिल जाएगा। पानी का सेवन आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा घट जाता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि एक हेल्दी इंसान को 24 घंटों के अंदर में कितना पानी पीना चाहिए? आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - ये सभी जानते हैं कि पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है। ये भी कहा जाता है हर व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। लेकिन, क्या आप जानते हैं पानी पीना लाभदायक तो है, लेकिन आखिर कितना पानी पीना चाहिए, क्योंकि लिमिट से ज्यादा पानी भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आज हम जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर एक इंसान को दिनभर में कितने पानी की आवश्यकता (How much water do you need in a day?) होता है और उसके हिसाब से उसे पानी पीना चाहिए।


ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि हमारे शरीर में पहले से कितना पानी होता है और हमें हर रोज कितने पानी की आवश्यकता होती है। साथ ही जानेंगे कि पानी की आवश्यकता (water requirement) किन-किन चीजों पर निर्भर करती है, जिससे आप पता लगा सके कि आपको एक दिन में कितना पानी पीना है?
 

हमारे शरीर में कितना पानी होता है?


एक रिपोर्ट के अनुसार, हर इंसान के शरीर में 65 फीसदी तक पानी होती है यानी हमारे शरीर में आधे से ज्यादा मात्रा पानी की है। शरीर का आधा वजन सिर्फ पानी की वजह से होता है। कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति का 100 किलो वजन होता है तो समझ लीजिए इसमें 65 किलो तक पानी होता है। वैसे हर उम्र के हिसाब से पानी की मात्रा भी अलग अलग होती है। अगर व्यस्क लोगों की बात करें तो उनके शरीर में 65 फीसदी पानी होता है, जबकि बुजुर्ग लोगों में 50 और बच्चों में 80 फीसदी तक पानी होता है। यह पानी शरीर की सरंचना के लिए फायदेमंद होता है, यह कई बीमारियों को शरीर से दूर रखता है।
 

कितने पानी की होती है जरूरत?


अब बात करते हैं कि आपको पूरे दिन में कितना पानी पीना चाहिए। वैसे हर इंसान का शरीर अलग अलग होता है और ऐसे में पानी की जरूरत भी अलग अलग होती है। लेकिन, हम आपको शरीर के वजन के हिसाब से बताते हैं कि आपको कितना पानी पीना चाहिए। कई रिसर्च में सामने आया है कि हर व्यक्ति को 20 किलो वजन के हिसाब से एक लीटर पानी पीना चाहिए। जैसे मान लीजिए आपके शरीर में 70 किलो वजन है तो 20 किलो पर एक लीटर के हिसाब से आपको 3।5 लीटर पानी पीना चाहिए। 80 किलो है तो 4 लीटर पानी पीना चाहिए।


यूएस नेशनल अकेडमिक्स ऑफ साइंस, इंजीनियरिंग एंड मेडीसिन के अनुसार, एक महिला की बॉडी को हर दिन 11.5 कप पानी की आवश्यकता होती है, जो करीब 2.7 लीटर होता है। वहीं, एक पुरुष को 15.5 कप पानी की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि आपके शरीर को हर दिन करीब 3.7 लीटर की आवश्यकता है।
 

जरूरत इन चीजों पर करती है निर्भर


लेकिन, ऐसा नहीं है कि ऊपर बताई गई जरूरत हर शरीर के लिए एक ही है। यह हर शरीर पर निर्भर करती है और उनके खानपान, लाइफस्टाइल, जलवायु पर भी काफी चीजें निर्भर करती हैं। रिपोर्ट के अनुसार, आप कहां रहते हैं, आप किस तापमान में रहते हैं, आप किस पर्यावरण में रह रहे हैं, आप कितने एक्टिव हैं, आप सेहत, प्रेग्नेंसी आदि पर भी पानी की मात्रा निर्भर करती है। साथ ही इन परिस्थितियों के हिसाब से आपके पानी की जरूरत भी कम ज्यादा होती रहती है।