home page

Drinking Water Rules : पानी पीने के भी होते हैं सही तरीके, अधिकतर लोग करते हैं ये गलती

Drinking Water Rules In Hindi : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से हमारी बॉडी को कई सारे फायदे होते हैं,, पानी तो सब पीते हैं लेकिन सही तरीका पानी पीने का क्या है ये बहुत कम लोग जानते हैं। जिस कारण कई बार अनजाने में बीमार हो जाते हैं। जानें पानी पीने का सही समय और तरीका। 

 | 
Drinking Water Rules : पानी पीने के भी होते हैं सही तरीके, अधिकतर लोग करते हैं ये गलती

HR Breaking News, Digital Desk - एक बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित पानी पिए जाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं क्योंकि स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है पानी का शरीर में होना। जल ही जीवन है की कहावत आपने जरूर सुनी होगी जिस तरह से एक पौधे को हरा-भरा रखने के लिए उसमें पानी डाला जाता है ठीक उसी तरह हमारे शरीर को भी स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। पानी की कमी होने से कई तरह की बीमारियां भी हो जाती हैं।


हाइड्रेशन जैसी समस्याएं आमतौर पर गर्मियों के सीजन में उभर कर सामने आती है। गर्मी के समय में पसीने का इतना निकलना इससे पानी की कमी होना स्वाभाविक है। शरीर में ताजगी लाने के लिए पानी अहम भूमिका निभाता है। अगर आप कभी भी पानी पी लेते हैं या खाने के साथ पानी पीते हैं तो ये जानकारी आपके लिए जरूरी है। क्या आप जानते हैं पानी-पीने का सही तरीका क्या है, आज हम इसी पर बात करेंगे।


पानी पीने के सही तरीकें


आज के ट्रेंडिंग जमाने में लोग पानी को गिलास के बजाय बोतल से पीना पसंद करते हैं और फ्रिज से ठंडी बोतल निकालकर वहीं पर खड़े होकर पानी पीने लगते हैं। क्या आप जानते हैं यह तरीका गलत है, इससे आपको कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं।
 

पानी को खड़े होकर न पिएं


भागम भाग भरी जिंदगी में आप अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऑफिस जाने की जल्दी हो या स्कूल जाने की जल्दी या फिर कहीं घूमने जाने की जल्दी हो, जल्दबाजी में आप भूल जाते हैं कि आप पानी किस एंगल से पी रहे हैं। जब भी आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है। इसलिए कभी खड़े होकर पानी न पिएं।


पानी हमेशा गिलास से पिएं (always drink water from a glass)


बोतल से पानी कभी नहीं पीना चाहिए। पानी हमेशा गिलास से पीना चाहिए क्योंकि जब भी हम बोतल से पानी पीते हैं तो महज एक या दो ही घूंट पी पाते हैं और इसके बाद हमारी प्यास अधूरी रह जाती है, लेकिन जब भी गिलास से पानी पीते हैं तो एक ही बार में हम सारा पानी पी जाते हैं जिससे कि पानी की कमी भी पूरी होती है और आपकी प्यास भी बुझ जाती है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दे बोतल से पानी पीने पर उसका सारा प्रेशर एक साथ जाता है तो इससे पोषक तत्व जो पानी में होते हैं वह नष्ट हो जाते हैं इसलिए सही तरीका है कि आप गिलास से पानी पिएं।


ठंडा पानी अवॉइड करें


आजकल युवा फ्रिज से बोतल निकालकर ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ठंडा पानी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है और इसके साथ ही गले में इंफेक्शन भी देता है। इसलिए ठंडा पानी पीने से परहेज करें।

बैठकर पानी पिएं


बैठकर पानी पीने से शरीर में पोषक तत्व पानी के पहुंचते हैं, लेकिन अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है और इसके साथ ही आगे चलकर जोड़ों में दर्द भी होने लगता है, इसलिए बैठकर आराम से पानी को पीना चाहिए और यह भी प्रयास करें कि पानी को एक साथ ना पीकर करके धीरे-धीरे पीना चाहिए।


खाना खाने से पहले नहीं पीना


भोजन करने से पहले ज्यादातर पानी पीना उचित नहीं है, क्योंकि यह पाचन को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, थोड़ा पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।
गुनगुना पानी पिएं


गुनगुना पानी पीने से शरीर में पनप रही बैक्टीरिया से निजात मिलता है और इसके साथ ही गुनगुना पानी इंफेक्शन को भी मारता है इसलिए कोशिश करें गुनगुना पानी पिएं। कोल्ड होने पर गुनगुना पानी पीने से लाभ मिलता है।
 

प्यास के संकेतों का ध्यान


प्यास के संकेतों को नजरअंदाज करें, और तुरंत पानी पीने का प्रयास करें। सही तरीके से पानी पीना हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, और इसका नियमित प्रयोग करना जीवन को स्वस्थ और सकारात्मक बनाए रख सकता है।