home page

Delhi के इस बाजार में सस्ता मिलता है ड्राई फ्रूट्स, दूसरे राज्यों से खरीदारी करने आते हैं लोग

Delhi Market Dry Fruits : अब सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है ऐसे में ड्राई फ्रूट्स की मांग काफी बढ़ जाती है और लोग लड्डू, बर्फी, मेवा और अन्य डिशेज में भी फ्रूट्स का इस्तेमाल खूब होता है। आज हम आपको दिल्ली की ऐसी मार्केट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सबसे सस्ता ड्राई फ्रूट्स मिलता है। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। मौसम बदलने के साथ- साथ ही खाने- पीने के व्यंजनों में भी बदलाव आ गया है। किचन में ठंडे तासीर वाले फूट आइटम्स की जगह ड्राई फ्रूट्स ले रहे हैं। लड्डू, बर्फी, मेवा और अन्य डिशेज के रूप में इनके इस्तेमाल बढ़ने वाले हैं। हालांकि, ड्राई फ्रूट्स काफी महंगे होते हैं।


ऐसे में ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करने से पहले आप अलग- अलग मार्केट के लेटेस्ट रेट जरूर मालूम करें। अगर आप दिल्ली में रहते हैं या आसपास के शहरों में रहते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं हैं। दिल्ली में कई ऐसे मार्केट्स हैं, जहां पर आपको सस्ते में ड्राई फ्रूट्स मिल जाएंगे। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं कौन सी मार्केट में सबसे सस्ता ड्राई फ्रूट्स मिल रहा है। 


खास बात यह है कि इस मार्केट में सिर्फ ड्राई फ्रूट्स ही बेचे जाते हैं। ऐसे में अन्य मार्केट के मुकाबले खारी बावली मार्केट ड्राई फ्रूट्स का रेट काफी सस्ता होता है। खास बात यह है कि यह मार्केट पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित है।


यहां पर आप येल्लो लाइन मेट्रो से भी जा सकते हैं। कहा जाता है कि खारी बावली मार्केट ड्राई फ्रूट्स के लिए पूरे भारत में फेमस है। इसकी गिनती एशिया के सबसे बड़े थोक मार्केट में होती है। यहां दुनिया में उपजाई जाने वाले सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स मिलते हैं।


यहां पर देसी के साथ- साथ विदेशी फ्रूट्स भी मिलते हैं


यही वजह है कि दूसरे राज्यों से व्यापारी और दुकानदार भी यहां से देसी- विदेशी ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करते हैं। क्योंकि इस मार्केट में ड्राई फ्रूट्स काफी सस्ते मिलते हैं। खारी बावली मार्केट में अफगानिस्तान, ईरान, तजाकिस्तान और अमेरिका सहित कई देशों से ड्राई फ्रूट्स का आयात होता है। इस मार्केट के अंदर एक लाइन में लगभग एक हजार से ज्यादा मसाले और ड्राई फ्रूट्स की दुकाने हैं। यहां पर थोक और रिटेल खरीदारी के लिए ग्राहकों की भिड़ लगी रहती है।


सुबह 10 बजे से 9 बजे तक खुला रहता है मार्केट


इस मार्केट में काजू, बादाम, अंजीर, किशमिश, मुनक्का, अखरोट, सूखी खुबानी, पिस्ता, केसर, छुहरा औऱ खजूर सहित कई तरह के देसी- विदेशी ड्राई फ्रूट्स सस्ते और उचित रेट पर मिल जाएंगे। हालांकि, पिछले साल की तुलाना में इस साल कीमतों में कुछ बढ़ोतरी हुई है। फिर भी लोग यहां से झोला भरकर ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करते हैं।


यहां पर आपको 800 से 900 रुपये के बीच एक किलो काजू मिल जाएगा। वहीं, आपको दूसरी जगहों पर एक किलो काजू के लिए 1100 रुपये से अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं। अगर आप इस दिवाली पर ड्राई फ्रूट्स की खरीदारी करना चाहते हैं, तो खारी बावली मार्केट की विजिट जरूर करें।


यहां आने के लिए नियरेस्ट मेट्रो स्टेशन चांदनी चौक है। वहीं, बाजार खुलने का समय सुबह 10 बजे से लेकर रात 9 बजे तक है। यहां से आप ड्राई फ्रूट्स के अलावा मसाले भी उचित रेट पर खरीद सकते हैं।