home page

Greater Noida : नोएडा में घूमने और पिकनिक मनाने के लिए फेमस है ये पार्क

Noida Dalit Park : अगर आप भी अपने दोस्तो के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं और घूमने फिरन के तैयारी कर रहे हैं तो Noida का मायावती का ये पार्क घूमने के लिए बेस्‍ट है। यह पार्क पिकनिक मनाने, कंटेंट क्रिएटर के लिए और इंस्टाग्राम की रिल बनाने के लिए लोग यहां पर ही आते हैं।

 | 
Greater Noida : नोएडा में घूमने और पिकनिक मनाने के लिए फेमस है ये पार्क

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। अगर आप इस वीकेंड में दिल्‍ली के आसपास कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं, तो नोएडा अच्‍छी जगह है। नोएडा में घूमने के लिए कई सारे टूरिस्‍ट स्‍पॉट हैं। इनमें से एक है नोएडा का दलित प्रेरणा स्‍थल। राष्‍ट्रीय दलित प्रेरणा स्‍थल नोएडा के सेक्‍टर 95 में स्थित है। यह एक ऐसा स्मारक है, जो यमुना नदी के किनारे तक फैला हुआ है। आपको बता दें कि यह नोएडा का सबसे बड़ा पार्क है। जहां लोग पिकनिक मनाने आते हैं। यह जगह कंटेंट क्रिएटर के बीच काफी फेमस है। इंस्टाग्राम पर रील्‍स बनाने के लिए ज्‍यादातर लोग यहीं आते हैं। इसकी खूबसूरती के चलते यह पार्क लोगों के बीच हमेशा चर्चा में रहता है। तो चलिए जानते हैं और क्‍या-क्‍या है इस पार्क में।


​दिखती है दलित आंदोलन के इतिहास की झलक ​


यहां पर कई पार्क हैं, जो मूर्तियों और हरियाली से सजे हुए हैं। बलुआ पत्‍थर से बनी स्मारक के साथ-साथ यहां एक विशाल गुंबद भी है, जहां डॉ. भीमराव अंबेडकर और काशीराम जैसे महापुरुषों की विशाल प्रतिमा बनी हुई है। यहां पर 18 फीट ऊंची 24 विशाल हाथियों की मूर्ति भी है। इसके अलावा आप यहां के म्यूजियम में भी विजिट कर सकते हैं। यह म्यूजिक दलित आंदोलन के इतिहास की एक झलक दिखाई देती है।

ये भी जानें : ये पांच काम कैश में करते ही इनकम टैक्स को लग जाता है पता, घर भेज देता है नोटिस


​पार्क खुलने का समय ​


यह पार्क सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है। इससे लोग देर रात तक इस पार्क में घूमने का मजा ले सकते हैं। ऑफिस के बाद कई लोग अपने बच्‍चों और फैमिली के साथ यहां जाते हैं। इस पार्क में जाने की एंट्री टिकट 15 रुपए है, उसके बाद आप पूरे दिन इस पार्क में घूम सकते हैं। 


​प्रेरणा स्‍थल में क्‍या है खास ​


राष्‍ट्रीय दलित प्रेरणा स्‍थल 82.5 एकड़ एरिया में फैला हे। इसमें डॉ.भीमराव अंबेडकर सहिम 11 महापुरुषों की मूर्तियां सजी हुई हैं। यहां पर लगे फाउंटेन आकर्षण का केंद्र हैं। इनकी ऊंचाई लगभग 52 फुट है। रात के समय यहां लगी लाइटों की सुंदरता देखते ही बनती है। स्‍थल के अंदर एक खूबसूरत पार्क भी है, जिसमें मौलश्री, कचनार, सेमन, पिलखन, अमलतास आदि प्रजातियों के 7.5 हजार पौधे लगे हुए हैं। 

ये भी पढ़ें : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


​कैसे पहुंचे दलित प्रेरणा स्‍थल ​


यहां आने के लिए आपको सेक्टर 15 मेट्रो स्‍टेशन पर उतरना पड़ेगा। यहां से आप ऑटो या ई-रिक्‍शा ले सकते हैं। आप चाहें, तो अपने वाहन से भी यहां आसानी से जा सकते हैं। लेकिन यहां कोई पार्किंग एरिया नहीं है, इससे व्‍हीकल को पार्क करने में लोगों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है।