home page

Green Moong Benefits : रात भर भिगोकर सुबह उठते ही खाएं मूंग, प्रोटीन के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं

जैसा कि हम जानते हैं पनीर, अंडा, और चिकन में खूब सारे प्रोटीन होते हैं. यह प्रोटीन हमारी सेहत के लिए कितने ज्यादा फायदेमंद होते हैं. लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उन्हें लगता है कि उनके लिए प्रोटीन के सोर्स बहुत कम होते हैं तो आइए आपको बताते हैं आपके लिए बेस्ट प्रोटीन सोर्स...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जैसा कि आपको पता है शरीर के लिए प्रोटीन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. डॉक्टर से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट तक यह कहते हैं कि इंसान को खाने में प्रोटीन जरूर रखना चाहिए.  आज हम कुछ ऐसा बताएंगे कि जो प्रोटीन का तो बहुत अच्छा सोर्स है हीं साथ ही साथ यह हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

आज हम बात रेंगे हरे मूंग की. यह छोटा सा बीज की तरह दिखने वाला मूंग सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. जिसका अंदाजा आप सुनकर या पढ़कर तो कभी नहीं लगा पाएंगे बल्कि आपको इसके लिए इसे रोजाना खाकर देखना पड़ेगा. हेल्थ एक्सपर्ट से सुना होगा कि हमेशा मूंग को भिगोकर खाना चाहिए. क्योंकि इसके चमत्कारी फायदे होते हैं. 

सेहत के लिए है बेस्ट


हरी मूंग सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके कई सारे फायदे हैं जिसे जानना बेहद जरूरी होता है. 

मेटाबॉलिज्म रखता है बेस्ट

हरी मूंग मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बेस्ट है. इसे खाने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिसकी वजह से आप ओवर इटिंग से बचे रहेंगे. हरी मूंग पोटेशियम और आयरन से भरपूर होता है. साथ ही साथ यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.  मसल्स क्रैंम्प्स से बचाता है.

हरी मूंग की दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है जैसे- पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स होते हैं. इसके अलावा इसमें फोलेट, फाइबर और विटामिन बी6 होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखती है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो शरीर के इंसुलिन, ब्लड ग्लूकोज और फैट को कंट्रोल में रखने का काम करता है. रोजाना हरी मूंग की दाल खाने से रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और शरीर अंदर से मजबूत रहता है.