home page

Hangover Tips : एकदम से चढ़ जाए शराब तो ये है चुटकियों में उतारने का तरीका

How to get rid of hangover - आजकल शराब लोगों की लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन गई है। खुशी हो या गम, लोग शराब का सेवन जरूर करते हैं। वहीं कुछ लोग जब पीने बैठते हैं तो लिमिट क्रॉस कर देते हैं और इतनी पी लेते हैं कि सही से खड़ा तक नहीं हुआ जाता। वहीं, कई बार नशा अगले दिन तक रहता है। अगर आप शर्मिंदगी से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे शराब का नशा चुट्कियों में दूर हो जाएगा। आइए जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। जब किसी व्यक्ति को शराब (sharab ka nasha kaise utare) का नशा बहुत चढ़ जाता है तो आनन-फानन में लोग उसे तुरंत अचार, इमली, नींबू, फ्राइड अंडे इत्यादि देते हैं ताकि नशा जल्दी उतर जाए। यहां तक कि कुछ लोग कुत्ते के बाल भी सूंघाने जैसे हैरतअंगेज काम भी करते हैं लेकिन हकीकत यह है कि इन चीजों से दारू का नशा नहीं उतरता। 


जब अल्कोहल की मात्रा खून में बढ़ जाती है तो इसका वैज्ञानिक तरीका यही है कि उसे खूब पानी पिलाया जाए ताकि खून में अल्कोहल (alcohol) का असर कम हो सके। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक नई चीज की खोज की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि शराब का नशा उतारने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि यह आपके फ्रिज में मौजूद चीज से ही उतर सकता है।

हैंगओवर उतारने के लिए फ्रुक्टोज अहम


एक रिपोर्ट में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ। रोंडा पैट्रिक ने स्टडी का हवाला देते हुए बताया कि शराब के नशे को फ्रुक्टोज बहुत जल्दी उतार सकता है। स्टडी में पाया गया कि फ्रुक्टोज अल्कोहल से छुटकारा पाने की गति को तेजी से बढ़ा सकता है। फ्रुक्टोज नेचुरल रूप से लगभग सभी मीठे फलों में पाया जाता है। यानी यदि शराब का नशा तेजी से उतारना चाहते हैं तो आप फल खा लीजिए। इससे जल्दी से जल्दी शराब का नशा उतर जाएगा। 


सैद्धांतिक रूप से अगर आप सुबह में फलों का सेवन करते हैं तो शरीर में सॉल्ट की पूर्ति होने लगती है और शरीर दोबारा से हाइड्रेट होने लगता है। इससे शरीर में एनर्जी की रिकवरी होने लगती है। हालांकि डॉ। पैट्रिक का कहना है कि शराब का नशा उतारने के लिए यदि आप सोचते हैं कि फलों की जगह जूस पिला दिया जाए तो यह बहुत ही बैड आइडिया है। अगर आप नशे में फ्रूट जूस पिएंगे तो इसमें से शुगर तेजी के साथ खून में अवशोषित होने लगेगा और ब्लड शुगर बढ़ जाएगी जो ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है।

नशा उतारने के लिए इस फल को खाएं


अध्ययन में पाया गया कि अगर एक किलोग्राम शरीर के वजन पर एक ग्राम फ्रुक्टोज का सेवन किया जाए तो अल्कोहल (kitni der rahata hai sharab ka nasha) का असर 31 प्रतिशत तक कम हो जाता है। मसलन अगर कोई व्यक्ति 79 किलोग्राम का है तो उसे 79 ग्राम फ्रुक्टोज की जरूरत होगी। 79 ग्राम फ्रुक्टोज के लिए पांच या 6 सेब की जरूरत होगी। अगर आप शराब पीने से पहले पानी वाले फलों का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे भी शराब के नशे का असर बहुत कम हो जाएगा। शराब का नशा उतारने के लिए ऐसे फलों का सेवन किया जाना चाहिए जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा हो। इसके लिए बैरी, ब्लूबेरी, चेरी, जामुन इत्यादि का सेवन करें।