home page

Heat Stroke : लू लगने पर क्या करें, कैसे होंगे ठीक, जान लें घरेलू उपाय

Home Remedies for Heat Stroke :इस बार अप्रैल के महीने में ही लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। देश के कुछ इलाकों में तो बारिश राहत पहुंचा रही है लेकिन पूरे उत्तर भारत में गर्मी का जबरदस्त कहर है। ऐसे में अब अगले महीने से लू भी चलने लगेगी। बहुत से लोग इस भयंकर गर्मी का शिकार हो जाते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जो कि लू गलने पर आपके बेहद काम आने वाले (Loo lag jaye to kya kare) है। देर मत करें, जल्दी से चीने खबर में जान लें क्या है ये घरेलू उपाय...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : Loo lag jaye to kya kare- कुछ ही दिनों में मई का महीना शुरू होने वाला है। मई का महीना अपने साथ जोरदार गर्मी को लेकर आता है। ऐसे में सभी घर से बाहर निकलते सभी सावधानियों को फॉलो कर रहे हैं। पूरे कपड़े पहनने के साथ सिर ढकने और चेहरे को ढकने तक। कई बार ये सारे उपाय धरे के धरे रह जाते हैं आपको लू लग जाती है। ऐसा नहीं है कि लू व हीट स्ट्रोक (Heatstroke home remedies) केवल घर के बाहर ही लग सकता है। 


कभी-कभी कमरे की खिड़की से आने वाली गरम हवा से भी आपको लू लग सकता है। लू लगने पर शरीर का तापमान बढ़ा हुआ लगता है, जैसे बुखार (HeatStroke Symptoms) हो गया हो, अकड़न, दर्द और बेचैनी होती है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि लू को उतारने (Lu Utarne ke liye kya kare) के लिए क्या करें। 

 

 


लू को कैसे उतारे, लू को उतारने के लिए किन नुस्खों का प्रयोग करें। यहां में हम आपको लू उतारने के पांच घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।  
लू उतारने के लिए घरेलू नुस्खें - Home Remedies For Heat Stroke


1. प्याज का रस  (Onion Juice)


आर्युवेद में प्याज के रस को लू का रामबाण इलाज (Onion juice is a panacea for heat stroke in Ayurveda.) माना जाता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में इसे खाने की सलाह दी जाती है। सुबह नाश्ते या लंच में कच्चा प्याज खाकर लू से बचा जा सकता है। वहीं लू लग जाने पर प्याज के रस को निकालकर हाथ, पैरों के तलवों और कानों के पीछे लगाने से शरीर के तापमान में कमी आती है। प्याज के रस को दो चम्मच पीने से भी लू में आराम मिलता है। 

2. सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water)


ये तो सब जानते है कि सौंफ की तासीर ठंड़ी होती है। सौंफ के पानी (Fennel Seeds Water) का इस्तेमाल लू लगने पर किया जा सकता है। रात में सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो लें फिर अगली सुबह पीने से लू में आराम मिलता है। सौंफ बेहतरीन माउथफ्रेशनर होने के साथ पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। 

3. धनिया-पुदीने के रस का करें सेवन (Coriander and Mint Juice)


बता दें कि लू लग जाने पर अगर आप कोई आसान और तुरंत राहत पहुंचाने वाला तरीका ढूंढ रहे हैं तो धनिया और पुदीने का रस पिएं। धनिया और पुदीने के रस (Coriander and Mint Juice) में चुटकी भर चीनी मिलाकर पीने से लू जल्दी उतरता है। 

4. गर्म पानी से करें स्नान


बता दें कि गर्मी पानी से नहाने पर लू लगने पर शरीर में होने वाले दर्द और तापमान में कमी भी आती है। इसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी पानी को दिनभर के लिए धूप में छोड़ दें। जब शाम हो जाए तो इसी पानी से नहा लें, इस नुस्खे को दादी मां का बेजोड़ नुस्खा (Grandmother's unique recipe) माना जाता है। 


5. लू लगने पर तुरंत ही करें ये काम


अगर किसी व्यक्ति को लू लग जाए (Do these things immediately if you feel heat stroke) , तो उसके पूरे शरीर को गीले कपड़ों से पोंछ लें। फिर उसे नॉर्मल पानी पीने को दें। थोड़ी देर बाद गीला तौलिया सिर पर रखें ताकि दिमाग ठंडा रहे। शरीर का तापमान कंट्रोल होने पर ताजे पानी से स्नान कर लें।