home page

India's Coldest City: ये है भारत की सबसे ठंडी जगह, 50 डिग्री तापमान में भी यहां पड़ती है कड़ाके की सर्दी

India's Coldest City: पिछले 2 द‍िनों से कुछ इलाकों में हुई हल्‍की बार‍िश के बाद मौसम की मार से राहत की सांस म‍िली है. लेकिन गर्मी का कहर अब भी जारी है. हीट वेव और गर्मी से कई लोगों की जान तक चली गई है. पर क्‍या आप जानते हैं कि भारत का एक शहर ऐसा भी है, जहां इस गर्मी में भी मात्र 16 ड‍िग्री तापमान है. आइए बताते हैं आपको भारत के सबसे ठंडे शहरों के बारे में.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। इस जून में गर्मी ने ऐसा प्रकोप द‍िखाया है कि घर में लगे AC-कूलर सब फेल हो रहे हैं. हालांकि 2 द‍िनों से मानसून की दस्‍तक से पहले हल्‍की राहत म‍िली है. जून की इस तपती गर्मी में बच्‍चे मम्‍मी-पापा के पीछे पड़े हैं कि कहीं घुमाने ले जाएं. द‍िक्‍कत ये है कि आखिर इस चिलच‍िलाती गर्मी में भी जाएं तो जाएं कहां? क्‍योंकि आलम ये है कि अगर कहीं घूमने जाएं तो वहां भी आप गर्मी के चलते होटल के कमरे से बाहर नहीं न‍िकल सकते. लेकिन भारत का एक शहर ऐसा भी है, जहां इस भीषण गर्मी में भी तापमान स‍िर्फ 16 ड‍िग्री है. इतना ही नहीं, अगर आप यहां घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो हो सकता है आपको जून के महीने में भी स्‍वेटर पहनना पड़ जाए. आइए आपको बताते हैं भारत के इस सबसे ठंडे शहर के बारे में.

हम बात कर रहे हैं लेह-लद्दाख की, जहां की वादियों में अब भी तापमान 16 ड‍िग्री बना हुआ है. इस समय चारों तरफ आप हीट-वेव और गर्मी की मार झेल रहे लोगों की खबरें ही सुन रहे होंगे. पूरा उत्तर भारत गर्मी की चपेट में है और बस मौनसून आने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. वहीं लेह-लद्दाख वो जगह है जहां अब भी लोग रात में कंबल लेकर सो रहे हैं. मई-जून की च‍िलच‍िलाती गर्मी में भी आपको इस शहर में ठंडक का एहसास होगा. लेह-लद्दाख में इस समय तापमान 5 से 16 ड‍िग्री के बीच बना हुआ है.


अगर आप परिवार के साथ क‍िसी ठंडी जगह पर घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो ये शहर आपके लि‍ए एक बेहतरीन डेस्‍ट‍िनेशन हो सकता है. यहां आप गर्मी में भी बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं.

जानिए भारत के कुछ सबसे ठंडे शहरों के बारे में.

  • लेह-लद्दाख के कारग‍िल ज‍िले में स्‍थ‍ित द्रास शहर को भारत का सबसे ठंडा शहर माना जाता है. यहां का तापमान 10 ड‍िग्री से भी कम रहता है.
  • इसके अलावा अनुणाचल प्रदेश का तवांग शहर भी भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है. गर्मीयों के मौसम में इस शहर में भी आपको ठंड लग सकती है.
  • भारत के सबसे ठंडे शहरों की बात करें तो मनाली भी इस श्रेणी में आता है. ये द‍िल्‍ली से 544 क‍िलोमीटर दूर ये शहर पर्यटकों की फेवरेट डेस्‍ट‍िनेशन्‍स में से एक है.
  • उत्तराखंड का मुनस्‍यारी भी बहुत ठंडा शहर है. उत्तराखंड के कुमाऊँ मण्डल के पिथौरागढ़ ज़िले में स्थित एक हि‍ल स्‍टेशन है.
  • कल्पा भी एक ऐसा शहर है जो आपको इस गर्मी में भी सर्दी का एहसास द‍िलाएगा. कल्‍पा हिमाचल प्रदेश राज्य के किन्नौर ज‍िले में स्थित है. ये एक हिन्दू व बौद्ध धार्मिक स्थल है.