home page

Liquor Expiry Date : खुलने के कितने दिन खराब हो जाती है शराब की बोतल, जान लें एक्सपर्ट का जवाब

Can Wine and Beer Get expired:अक्सर ऐसा कहा जाता है कि शराब जितनी पुरानी होगी उसका टेस्ट भी (when alcohol get expired) उतना ही अच्छा होगा। लेकिन जिअसे हर चीज की एक्सपायरी होती है ऐसे ही शराब भी खराब होती है। आज इस खबर में हम आपको बताएँगे (sharab ki expiry) आपके बार में रखी बोतल की अलग-अलग वैरायटी कितने समय तक पीने लायक बनी रहेगी।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- लोग ऐसे कहते है कि शराब जितनी पुरानी होगी उसका स्वाद उतना ही बेहतरीन होगा । लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर शराब के साथ ऐसा नहीं है। कुछ शराब उम्र के साथ बेहतर स्वाद नहीं दे पाती हैं। हम सभी स्कॉच या जिन की उस बची हुई बोतल को पीने के (Sharab ki expiry date) लिए ललचाते हैं, जिसे आखिरी बार महीनों या वर्षों पहले खोला गया था, लेकिन हम कभी नहीं जान पाए कि यह इसके लायक नहीं थी। आपके बार में रखी बोतल कितने समय तक पीने लायक (alcohol kabtk peene layak hoti hai ) बनी रहेगी यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि उसमें अन्य सामग्रियों के साथ-साथ चीनी और अल्कोहल की मात्रा कितनी है | जैसे व्हिस्की की शेल्फ लाइफ अनिश्चित होती है, लेकिन खोलने के 1-2 साल बाद उसका स्वाद भी फीका पड़ने लगता है | (sharab ka swaad kab kharab hota hai) किसको कितने समय तक रखा जा सकता है, आइए खबर में जानते है।  

 

बीयर (Beer): ये शराब के मुकाबले जल्दी एक्सपायर हो जाती है। आमतौर पर बीयर 6 महीने में एक्सपायर (sharab kab expire hoti hai ) हो जाती है। बीयर की कैन हो या बोतल, एक बार खोलने के बाद एक या दो दिन के अंदर इसे खत्म कर लेना चाहिए। एक बार खोलने पर, हवा में मौजूद ऑक्सीजन बीयर के साथ संपर्क करती है और इसका स्वाद खराब (sharab kab kharab hoti hai) हो जाता है। साथ ही, एक दिन के बाद फिज भी खत्म हो जाती है। स्वाद और फ्लेवर बरकरार रखने के लिए बीयर को हमेशा ठंडी और अंधेरी (Beer ko kahan rakhe) जगह पर रखें।

 

Gold Price Today : 7700 रुपये महंगा हो गया सोना, अब आम आदमी की पहुंच से हुआ बाहर, जानिए कहां तक जाएंगे रेट

 

 

व्हिस्की (Whisky): यह एक हार्ड ड्रिंक है जो समय के साथ पुरानी नहीं होती। एक बार बोतल खुलने पर ऑक्सीकरण होता है जिससे आपके पेय का स्वाद और फ्लेवर बदल जाता है। यह सिर्फ ऑक्सीकरण का मामला नहीं है, बल्कि व्हिस्की की बोतल जिस तापमान पर रखी गई है (whisky ki bottle ko kaise rakhen) और रोशनी के संपर्क में है, वह भी आपके पेय के स्वाद को प्रभावित कर सकता है। व्हिस्की को भी, आपको अंधेरी और ठंडी जगह पर रखना चाहिए जहां हवा बहुत सीमित हो। इसके अलावा, व्हिस्की की बोतल (Whisky peene ka sahi tarika) को हमेशा सीधा रखें क्योंकि क्षैतिज रूप से संग्रहित होने पर मजबूत शराब बोतल के कॉर्क को पतला कर सकती है जिससे ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है।

 

NPS vs OPS : सरकारी कर्मचारियों की न्यू पेंशन स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट, तैयार हुआ ये नया प्लान

 

 

रम (Rum): यह उन हार्ड ड्रिंक में से एक है जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है। लेकिन, इस मामले में भी, यह तभी तक होता है जब तक बोतल खुली न हो और सील अछूती हो, एक बार जब रम की बोतल की सील खुल (Rum kab kharab hoti hai) जाती है, तो ऑक्सीकरण प्रक्रिया तेज हो जाती है जिससे इसकी तेजी के साथ-साथ स्वाद भी खत्म हो जाता है। इसके अलावा, अगर रम की बोतल खुल गई है तो आप इसे एक छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह सील (sharab ki khuli bottle kab kharab hoti hai) कर सकते हैं। इस तरह, इसका स्वाद और सुगंध खोए बिना इसे कम से कम 6 महीने तक संग्रहित किया जा सकता है।

 

RBI Alert: 2 हजार के नोट के बाद RBI ने पुराने सिक्कों और नोटों को लेकर जारी किया अलर्ट

वाइन (Wine): इसकी सीमित शेल्फ लाइफ होती है। ऑक्सीकरण आसानी से वाइन के स्वाद को बदल सकता है, एसिटिक एसिड (WINE and Beer) के स्तर को बढ़ा सकता है और इसके स्वाद को सपाट कर सकता है। यह हकीकत में वाइन को सिरके में बदल सकता है। आपकी पसंदीदा वाइन बासी (purani wine ke nuksan) होकर सिरके की गंध देना शुरू कर सकती है। अमूमन वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने लायक बनी रहती है।

 

टकीला (Tequila): एक बार बोतल खोलने के बाद टकीला बहुत जल्दी खराब भी हो सकती है। टकीला की बोतल जितनी देर तक खुली रहती है, वह अपनी ताकत के साथ-साथ खुशबू भी खो देती है। यदि टकीला (tequila kab kharab hoti hai) की बोतल एक वर्ष से अधिक समय से आपके घर में रखी है तो वो हानिकारक नहीं होगी। लेकिन, टकीला शॉट लेने से पहले अगर इसकी गंध अच्छी न लगे तो इस्तेमाल ना करें।