home page

Liquor : 10 दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए, पीने वाले जान लें लिमिट

How Much Alcohol Consume:  शादी हो या पार्टी या फिर शौक, शराब का सेवन हर कोई शख्स मजे के लिए करता है तो किसी की लत हो जाती है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। जहां किसी भी समय एक या दो पैग शराब पी लेते है क्या आपने सोचा है अगर एक या दो पैग से ज्यादा शराब पी ली जाए तोे यह आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक होता है। यहां पर शराब के शौकीनों के लिए यह खबर फायदेमंद हो सकती है कि, शराब का कितना सेवन करना चाहिए।

शख्स को 1 दिन में कितनी शराब पीना सही


आपको बताते चलें कि, यहां पर अगर आप शराब पीने के शौकीन है और अपनी सेहत के लिए भी सोचते है तो आपको एक लिमिट में शराब का सेवन करना चाहिए। जहां पर डॉक्टरों द्वारा दी जा रही कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। जहां पर वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है।

शराब का ज्यादा सेवन कितना खतरनाक


आपको बताते चलें कि, आप जिस दिन से शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं। जी हां यहां पर शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ असर तो तुरंत ही दिखने लगते हैं, वहीं कुछ लंबे समय के बाद दिखते हैं. शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पी कर झूमने की आदत शराब के शौकीनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. इसलिए बहुत जरूरी है कि समझदारी से अपनी लिमिट तय की जाए। शराब का ज्यादा सेवन आपकी सेहत बिगाड़ने के साथ ही आपकी छबि भी बिगाड़ने का काम करती है अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है।