home page

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, यहां बनेंगे 2 नए एक्सप्रेसवे, सीएम योगी ने दिए निर्देश

UP News : यूपी वालों के लिए खुशखबरी। दरअसल सीएम योगी ने आदेश दिया कि गंगा एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की कार्यवाही को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा के भीतर पूरा करा लिया जाए। साथ ही ये भी कहा है कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के एक लिंक एक्सप्रेस-वे की जरूरत है
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में एक्सप्रेसवेज निर्माण की स्थिति की समीक्षा करते हुए प्रदेश में दो नए एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. विशेष बैठक में मुख्यमंत्री ने फर्रूखाबाद को गंगा एक्सप्रेस वे से जोड़ने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं.

 

साथ ही, सीएम योगी ने आदेश दिया कि गंगा एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की कार्यवाही को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा के भीतर पूरा करा लिया जाए. इसके अलावा,  बुंदेलखंड एक्सप्रेस की राइडिंग क्वालिटी को और बेहतर करने के लिए जारी अनुरक्षण कार्य को समय से पूरा करने की बात भी सीएम योगी ने कही. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के एक लिंक एक्सप्रेस-वे की जरूरत है. इस एक परियोजना से सभी एक्सप्रेस-वे आपस मे जुड़ जाएंगे. सीएम योगी ने लगभग 60 किलोमीटर के इस लिंक एक्सप्रेस-वे के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के लिए कहा है. 

14 किलोमीटर लंबा होगा चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस वे- 
मुख्यमंत्री ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को सौर एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित करने की गति तेज करने के लिए कहा. इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उत्तरी स्लोप पर पौधारोपण और दक्षिणी स्लोप पर सौर ऊर्जा प्रकल्पों को विकसित करने के निर्देश दिए. साथ ही, मुख्यमंत्री ने बताया कि चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे के लिए बजट भी दिया जा चुका है. प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार 04 लेन (06 लेन तक विस्तारणीय) चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे लगभग 14 किमी का होगा. सीएम योगी ने आदेश दिया कि इसके लिए विकासकर्ता का चयन यथाशीघ्र कर लिया जाए.

एक्सप्रेस वे के किनारे विकसित होंगे औद्योगिक गलियारे-
पूर्वांचल, बुंदेलखंड, गंगा, आगरा-लखनऊ और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस के दोनों ओर औद्योगिक क्लस्टर के विकास की प्रक्रिया तेज की जाएगी. बता दें, गंगा एक्सप्रेस वे के किनारे 11, बुंदेलखंड में 06, आगरा-लखनऊ में 05, पूर्वांचल में 06 और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे में 02 औद्योगिक गलियारे विकसित किये जायेंगे.

2024 तक तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस वे-
मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेसवे के लिए आवश्यक भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है. नवंबर 2022 से इसका कार्य प्रारंभ हो चुका है. यह एक्सप्रेसवे प्रत्येक दशा में दिसंबर 2024 तक आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है, ताकि प्रयागराज कुंभ 2025 में देश-दुनिया के श्रद्धालुगण गंगा एक्सप्रेसवे पर यात्रा का लाभ उठा सकें.