home page

Liquor in Freezer : डीप फ्रीजर में क्यों नहीं जमती शराब, पीने वालों को भी नहीं पता होगा इसका कारण, जानिये इसके पीछे की साइंस

What Temperature Does Alcohol Freeze : शराब के दीवानों की संख्या (Number of wine lovers) दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। कई लोगों के अंदर इसका दीवानापन इतना गहरा है कि वह इसे पीने के बहाने ढूंढते रहते हैं। आपको बता दे की शराब कई प्रकार (types of alcohol)की होती है जैसे व्हिस्की, रम, वोडका और बीयर आदि। ऐसे में कई बार आपने देखा होगा कि कई लोग शराब के पेग में बर्फ डालकर इसका सेवन करते हैं। इसके साथ-साथ अपने कई बार यह भी देखा होगा कि अगर डी फ्रीजर में भी शराब (Liquor in Freezer) रख दें तो इसे हमने का कोई चांस भी नहीं बनता है। आई खबर में हम आपको बताते हैं कि डीप फ्रीजर में भी क्यों नहीं जमती शराब...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - शराब पीने के शौकीन (wine drinker) लोगों के अमूमन कुछ सवाल होते हैं। क्या आप शराब को फ्रीजर में रख सकते हैं? क्या आपकी बीयर सर्द रात में बाहर सुरक्षित है? और इसका उत्तर पेय पदार्थ में अल्कोहल की मात्रा (alcohol content) पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर बीयर और वाइन तो जम जाएगी, लेकिन शराब नहीं जमेगी। हालांकि इस बात की हमेशा गारंटी नहीं होती है।


ऐसा नहीं है कि शराब या अल्कोहल बिल्कुल भी नहीं जम सकते। बस इसका फ्रीजिंग प्वाइंट आपके फ्रीजर या चिलर की तुलना में बहुत कम है। अल्कोहल जमने के लिए आवश्यक तापमान इतना कम होता कि घर के फ्रीजर में ऐसा होने की संभावना नहीं होती है। इसके न जमने का कारण यह है कि इसमें मौजूद इथेनॉल का फ्रीजिंग प्वाइंट (Freezing point of ethanol present) इतना कम होता है कि बोतल कभी भी इतनी ठंडी नहीं हो सकती कि जम जाए। हालांकि यह अल्कोहल की मात्रा के अनुसार भिन्न होता है। पर्याप्त समय दिए जाने पर बीयर और वाइन घरों में इस्तेमाल होने वाले फ्रीजर में जम सकती है।   

बियर


बीयर में 3% से 12% के बीच अल्कोहल का प्रतिशत होता है। औसतन आप बीयर के लगभग -2।2 डिग्री सेल्सियस पर जमने की उम्मीद कर सकते हैं। बीयर को वास्तव में लंबे समय तक फ्रीजर में संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। फ्रीजर में बीयर (beer in the freezer) न केवल जम सकती है और बीयर की क्वालिटी को खराब कर सकती है। यही नहीं बीयर की बोतल फट भी सकती है। 


वाइन

वाइन में बीयर की तुलना (Beer vs Wine Comparison) में थोड़ा अधिक अल्कोहल (एबीवी) होता है। इसलिए वाइन का फ्रीजिंग प्वाइंट भी कम होता है। लेकिन, अगर आपका सवाल है कि “क्या वाइन जम जाती है।” तो उत्तर निश्चित रूप से हां है। वाइन औसतन -5 डिग्री सेल्सियस ।पर जमती है। इसका मतलब है कि एक 750 एमएल वाइन की बोतल फ्रीजर में लगभग 5 घंटे के बाद ठोस रूप से जम जाएगी।


वोदका


अपनी इथेनॉल सामग्री के कारण, वोदका वास्तव में तब तक ठोस नहीं जमेगी जब तक कि यह -16 डिग्री के तापमान तक न पहुंच जाए। अधिकांश वोदका फ्रीजर में जम जाएंगी और गाढ़ी हो जाएंगी।  लेकिन जम नहीं पाएगी। वोदका को पिघलाकर इसे ठीक किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि पिघलने पर भी स्वाद बरकरार रहेगा। 

व्हिस्की


बीयर और वाइन के विपरीत आप व्हिस्की को फ्रीजर (whiskey in the freezer) में रख सकते हैं। क्योंकि व्हिस्की का फ्रीजिंग प्वाइंट अन्य मानक पेय पदार्थों की तुलना में काफी कम होता है। जिससे स्टैंडर्ड फ्रीजर में रखने पर यह जमता नहीं है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि कम तापमान बोतल के भीतर पेय को प्रभावित कर सकता है, लेकिन उसे खराब नहीं कर सकता। व्हिस्की भी अमूमन -27 डिग्री सेल्सियस पर जमती है।


यदि आपकी पसंदीदा शराब में 50 फीसदी अल्कोहल या उससे अधिक है, तो आप बिना किसी चिंता के बेझिझक इसे फ्रीजर में रख सकते हैं। यदि आप खत्म होने से बचने के लिए जानबूझकर अल्कोहल को फ्रीज कर रहे हैं, तो हम बार इन्वेंट्री टेम्पलेट का उपयोग करने सलाह देते हैं। यह प्रत्येक बोतल की समाप्ति तिथियों और शेल्फ टाइम का ट्रैक रिकॉर्ड रखता है। जब कोई बोतल पीने की तारीख पार करने वाली होगी तो सिस्टम आपको सचेत कर देगा। ताकि आपकी शराब बर्बाद न हो।