home page

Liquor Rules for flights : फ्लाइट में कितनी मात्रा में ले जा सकते हैं शराब, जान लें क्या है नियम

Rules for flights : फ्लाइट में सफर करने वालों की भी कोई कमी नहीं है। देश के अलग-अलग शहरों से रोजाना सैकड़ों फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं, फ्लाइट में कौन सी चीजें ले जा सकते हैं और कौन सी नहीं, इसकी पूरी लिस्ट एयरपोर्ट पर ही आपको दिख जाएगी, ऐसे में कई लोगों के मन में ये भी सवाल होता है कि क्या फ्लाइट में शराब की बोतल ले जा सकते हैं या फिर नहीं, तो चलिए नीचे इस खबर में जानते है नियमों के मुताबिक आप फ्लाइट में कितनी शराब ले जा सकते है। 
 | 
Liquor Rules for flights : फ्लाइट में कितनी मात्रा में ले जा सकते हैं शराब, जान लें क्या है नियम

HR Breaking News, Digital Desk - भारत में काफी लोग शराब के शौकीन हैं। ऐसे में लोग नई-नई जगहों पर जाकर शराब खरीदते हैं और उन्हें घर लाना पसंद करते हैं। कई बार लोग छुट्टियों पर जाते वक्त भी अपने साथ अपनी फेवरेट बॉटल लेकर जाना चाहते हैं।
लेकिन, कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती कि डॉमेस्टिक फ्लाइट में सफर (traveling in domestic flight) करते समय कितनी मात्रा में शराब ले जाया जा सकता है। ले जाया जा सकता है भी या नहीं। काफी लोगों को ये भी कन्फ्यूजन रहता है कि किस लगेज में कितनी शराब की मात्रा की अनुमति है।


अगर आप भी शराब के शौकीन हैं और अपने साथ अपनी बॉटल डॉमेस्टिक फ्लाइट में लेकर जाना चाहते हैं तो इसके पूरे नियम हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। ताकि अगले सफर में आपको कोई दिक्कत न हो। आपको बता दें घरेलू विमानों में शराब न परोसा जाता है और न ही इसे पीने की अनुमति होती है। 
डॉमेस्टिक फ्लाइट में कितनी शराब ले जाई जा सकती है? आप विमान से घरेलू यात्रा के दौरान दो तरीके से शराब ले जा सकते हैं, जिनकी मात्रा अलग-अलग होती है। पहला तरीका ये है कि घर या होटल पर रखी सील पैक बोतल को आप चेक-इन बैग में लेकर जा सकते हैं। इंडियो ने अपने एक ब्लॉग में कहा है कि एक यात्री अपने साथ 5 लीटर तक शराब ले जा सकता है। 


हालांकि, इसके लिए कुछ कंडिशन भी हैं। पहला ये कि अल्कोहलिक बेवरेज रिटेल पैकेजिंग में होना चाहिए और इसकी पैकिंग इस तरह से होनी चाहिए कि ये डैमेज या लीक न हो। 
दूसरी कंडिशन ये है कि बेवरेज में में अल्कोहल की मात्रा 70% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि अल्कोहल वाले बेवरेज में मात्रा के हिसाब से 24% या उससे कम अल्कोहल है तो 5 लीटर की उपरोक्त सीमा लागू नहीं होती है। 


Indigo के मुताबिक शराब को ले जाने का दूसरा तरीका ये है कि आप कैरी-ऑन बैग में भी इसे रख सकते हैं। लेकिन, जब इसे एयरपोर्ट सिक्योरिटी होल्ड एरिया से लिया गया हो और इसे एक पारदर्शी पुनः सील करने योग्य प्लास्टिक बैग में रखा जाना चाहिए जिसकी अधिकतम क्षमता 1 लीटर से ज्यादा न हो। साथ ही कंटेनरों को बैग के अंदर आराम से फिट होना चाहिए, जो पूरी तरह से बंद हो। साथ ही यात्रियों को दूसरे राज्य के नियमों का भी इसमें पालन करना जरूरी है।