home page

Most Expensive Area in Delhi : दिल्ली में यहां स्थित है सबसे महंगे इलाके, घरों के रेट सुन उड़ जाएंगे होश

Posh Area In Delhi : दिल्ली जैसे बड़े शहर में रहने का हर किसी का सपना होता है। अगर आप भी दिल्ली में घर लेने का प्लान कर रहे है और किसी अच्छे और रईस इलाके के मिलने का इंतजार कर रहे है तो आज हम आपको दिल्ली के कुछ ऐसे ही पॉश इलाकों के बारे में बताने जा रहे है। आइए नीचें खबर में चेक कर लें इन रईस इलाकों की पूरी लिस्ट...

 | 

HR Breaking News, Digital Desk : दिल्ली जैसी भीड़ वाली जगह में खुद के लिए घर ढू़ंढना कोई आसान काम नही है।  लेकिन अधिकतर लोगों को दिल्ली में नए घर की तलाश हैं । यदि आप भी दिल्ली में कोई अच्छा घर खरीदना चाहते है और पैसे कोई परेशानी की बात नहीं है तो आप हम आपको आज राष्ट्रीय राजधानी के 6 सबसे पॉश इलाकों (Most Expensive Area in Delhi) के बारे में बताएंगे. इन इलाकों में घर खरीदना थोड़ा महंगा जरूर हो सकता है लेकिन एक बार यहां आपने घर ले लिया तो फिर कहीं दूसरा घर देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


1. लुटियन्स दिल्ली


दिल्ली का सबसे पहला और महंगा इलाका है दिल्ली का लुटियन्स जोन (lutyens zone). यह अंग्रेज आर्किटेक्ट एडवर्ड लुटियन्स द्वारा बनाया गया एरिया है. यहां देश के प्रधानमंत्री व बड़े ब्यूरोक्रेट्स से लेकर दिग्गज बिजनेसपर्सन के घर हैं. लुटियन्स में स्थित लुटियन्स बंगलो जोन दिल्ली का सबसे महंगा इलाका है. यह सिर्फ 900 से कुछ अधिक बंगले हैं और इन्हें खरीदने से कम-से-कम 100-150 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. 


2. वसंत कुंज


जानकारी के लिए बता दें कि यह दिल्ली का दूसरा सबसे महंगा और पॉश इलाका (Vasant Kunj) है. यह दिल्ली के सबसे पुराने इलाकों में भी शुमार है. इस इलाके में भी आपको कई सेलेब्रिटीज के घर दिख जाएंगे. अलग-अलग प्रॉपर्टी वेबसाइट्स के मुताबिक, आपको यह एक 4 बीएचके का फ्लैट 3.25 करोड़ से लेकर 3.50 करोड़ रुपये तक मिल सकता है. 


3. गोल्फ लिंक


बता दें कि यह लुटियन्स बंगलो जोन का एक्सटेंशन (golf links) है. यह इलाके देश की सबसे महंगी प्रॉपर्टी वाले एरिया में शामिल है. यहां आपको भारत के कुछ सबसे शानदार 5-स्टार होटल्स भी मिलेंगे. यहां एक बंगले की कीमत 4 लाख रुपये प्रति वर्ग गज तक जाती है.


4. शान्ति निकेतन


दिल्ली शहर के इस इलाके (Shanti Niketan) को पहले टॉप ब्यूरोक्रेटर्स और ऑफिसर्स की रिहायश के लिए जाना जाता था. अब यहां इनके साथ-साथ आपको टॉप इंडस्ट्रियलस्ट भी मिल जाएंगे. दिल्ली के सबसे बड़े स्कूलों से इसकी नजदीकी इसे फैमिलीज का फेवरेट बनाती है. शान्ति निकेतन में आपके एक 3 बीएचके का फ्लैट 8-10 करोड़ रुपये में मिल सकता है. 


5. साकेत


दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध रईस इलाकों में से एक साकेत (Saket) है. यहां बड़े-बड़े मॉल्स और लाउंज हैं. यह युवाओं की पसंद वाला इलाका है. यहां टॉप स्कूल व हॉस्पिटल भी हैं. आधारभूत सुविधाओं से परिपूर्ण यह इलाका लोगों की शीर्ष पसंद में से एक है. यहां 1 बीचके फ्लैट आपको 25 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का मिलता है. 


6. चाणक्यपुरी


दिल्ली का यह इलाका (Chanakyapuri) डिप्लोमेट्स और सरकारी अधिकारियों के लिए जाना जाता है. हरियाली और अंग्रेजों के जमाने का आर्किटेक्चर यहां की खासियत है. स्ट्रीट शॉप, बंगले और कॉटेजेस से पटा यह इलाका खूबसूरती की मिसाल है. यहां 3 बीएचके आपके 22-25 करोड़ रुपये में मिल सकता है.