home page

National Highway : ये है देश का सबसे लंबा नेशनल हाईवे, आपने भी किया होगा इस पर सफर

National Highway : क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा नेशनल हाईवे (National Highway) कौन सा है? यह नेशनल हाईवे (National Highway) 11 राज्यों से होकर गुजरता है। क्या आपने किया है इस पर सफर, आइये नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  नेशनल हाईवे-44 (National Highway-44) पर भारत का पहला underpass जानवरों के लिए बनाया गया है। यह मध्यप्रदेश में कान्हा नेशनल पार्क में स्थित है जहां से जानवर निकलते हैं और ऊपर ब्रिज से गाड़ियां निकलती है। इसकी लंबाई 750 मीटर है, जो विश्व में जानवरों के लिए सबसे बड़ा underpass है।


सबसे लंबा नेशनल हाईवे


क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे बड़ा नेशनल हाईवे (National Highway) कौन सा है? नेशनल हाईवे संख्या 44 देश के 11 राज्यों से होकर गुजरता है। इनमें जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल है।
 

कश्मीर से कन्याकुमारी तक


नेशनल हाईवे (National Highway) नंबर 44 की लंबाई करीब 3745 किलोमीटर है। जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से शुरू होकर नेशनल हाईवे (National Highway) नंबर 44 तमिलनाडु के कन्याकुमारी को जोड़ता है। नेशनल हाईवे संख्या 44 रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण हाईवे है।
 

पाकिस्तान बॉर्डर के पास


एनएच-44 पर मौजूद पाकिस्तान बॉर्डर पर मौजूद पठानकोट एयरबेस ही नहीं बल्कि इससे लगने वाला पूरा इलाका सामरिक रूप से काफी अहम है। राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पठानकोट से होते हुए उधमपुर, अनंतनाग, श्रीनगर और उरी तक जाता है।


घुसपैठ के लिए मुफीद


पंजाब से जम्मू कश्मीर तक जाने वाले इस हाईवे से पाकिस्तान की सीमा ज्यादा दूर नहीं है। कुछ इलाकों में नेशनल हाईवे (National Highway) संख्या 44 से पाकिस्तान बॉर्डर से 6 किलोमीटर दूर है। पाकिस्तान से भारत आने वाले घुसपैठियों को पंजाब से सटा बॉर्डर ज्यादा रास आता है।
 

देश के कई शहरों को जोड़ने वाला


पठानकोट जम्मू हाईवे पर भारतीय सेना की चौकस निगाह रहती है। देश में कुल 200 से ज्यादा नेशनल हाईवे (National Highway) हैं, उनके बीच नेशनल हाईवे 44 सबसे लंबा राजमार्ग है। नेशनल हाईवे 44 पहले नेशनल हाइवे-7 के नाम से जाना जाता था।
 

मनोरम दृश्य वाला हाइवे


यह देश के प्रमुख शहरों को आपस में जोड़ता है। देश के सबसे लंबे हाईवे पर आपको भारत की समृद्ध संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। इससे आपको बर्फ से ढके पहाड़ से लेकर घास के मैदान, सुंदर जिले और मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं।
 

नॉर्थ साउथ कॉरिडोर


एनएच-44 नॉर्थ साउथ कॉरिडोर का सबसे बड़ा हिस्सा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजमार्ग 7 ( NH-7) को भारत का सबसे लंबा नेशनल हाइवे का दर्जा प्राप्त था। अब NH-7 राष्ट्रीय राजमार्ग के उस समूह का हिस्सा है जिन्हें जाइंट रूप से NH-44 कहा जाता है।
 

जानवरों के लिए अंडरपास


नेशनल हाईवे-44 पर भारत का पहला underpass जानवरों के लिए बनाया गया है। यह मध्यप्रदेश में कान्हा नेशनल पार्क में स्थित है जहां से जानवर निकलते हैं और ऊपर ब्रिज से गाड़ियां निकलती है। इसकी लंबाई 750 मीटर है, जो विश्व में जानवरों के लिए सबसे बड़ा underpass है।
 

तमिलनाडु में सबसे बड़ा हिस्सा


एनएच-44 का 627 किमी हिस्सा तमिलनाडु में है। मध्य प्रदेश में इसका 504 किमी, तेलंगाना में 504 किमी, जम्मू-कश्मीर में 304 किमी और आंध्र प्रदेश में 250 किमी हिस्सा है। इस हाइवे का 232 किमी हिस्सा महाराष्ट्र में, 189 किमी उत्तर प्रदेश में, 184 किमी हरियाणा में, 150 किमी कर्नाटक में और 278 किमी हिस्सा पंजाब में है।
 

NH-44 पर कौन से शहर


श्रीनगर, जम्मू, पठानकोट, जालंधर, लुधियाना, अम्बाला, करनाल, दिल्ली, आगरा, ग्वालियर, झांसी, नागपुर, हैदराबाद, बंगलुरु, धर्मपुरी, सेलम, करूर, मदुरई, तिरूनेलवेली और कन्याकुमारी जैसे शहर नेशनल हाइवे-44 पर हैं।


दूसरा सबसे बड़ा हाइवे


भारत का दूसरा सबसे लम्बा नेशनल हाईवे-27 है। जिसकी लम्बाई 3,507 किलोमीटर है। यह हाइवे भारत के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से को जोड़ता है। यह राजमार्ग गुजरात और असम को जोड़ता है।


पोरबंदर से सिलचर


3,507 किलोमीटर का नैशनल हाइवे-27 गुजरात के पोरबंदर से असम के सिलचर को जोड़ता है। यह राजमार्ग पूर्व से पश्चिम तक सात राज्यों और 47 शहरों को जोड़ता है।