home page

Old Alcohol price : इसलिए महंगी बिकती है पुरानी शराब, आप भी जान लें कारण

पूरी दुनिया में शारब एक शौकीन लोगों की कमी नहीं है | अपने ऐसी खबरें जरूर पढ़ी होंगी की पुरानी शराब बहुत महंगी बिकी है, लोग पुरानी शाराब को बहुत ज्यादा पैसे देकर खरीदते हैं पर क्या है इसके पीछे का कारण, इसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते और आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं 
 | 
इसलिए महंगी बिकती है पुरानी शराब, आप भी जान लें कारण 

HR Breaking News, New Delhi : बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं. आपने अक्सर मयखानों पर लोगों को पुरानी शराब मांगते देखा होगा. कहा जाता है कि दारू का रंग जितना गहरा होता उसकी रंगत भी उतनी मदहोश करती है. आमतौर पर जब कोई चीज पुरानी हो जाती है तो लोगों का उसके प्रति रुझान भी कम हो जाता है, लेकिन दारू (alcohol big news) में मामले में ऐसा नहीं है. ऐसा क्यों है कि कुछ लोग पुरानी शराब पीने (old alcohol) के लिए इतने बेताब होते हैं? आखिर पुरानी शराब और नई शराब के बीच क्या फर्क होता है? क्यों लोग पुरानी शराब को बेहतर मानते हैं? आइए आज इन्ही सब सवालों के जवाब जानते हैं.

Alcohol news : पुरुषों को Vodka पीने से क्यों किया जाता है मना, रिसर्च में हुआ खुलासा

जितनी पुरानी शराब उतना गहरा चढ़ेगा रंग
जैसे कहा जाता है कि रिश्ते पुराने होने के साथ गहरे होते जाते हैं, उसी प्रकार शराब के जानकार और उसे पीने वाले व्यक्ति जानते होंगे कि पुरानी शराब का रंग भी समय के साथ और भी गहरा होता चला जाता है. शराब के पुराने होने पर उसके रंग के साथ उसके स्वाद में भी खास तरह की परिपक्वता और गहराई सी आ जाती है. शराब को पुराना और परिपक्व बनाने के लिए बकायदा एक खास प्रक्रिया को भी अपनाया जाता है जिसे एजिंग कहते हैं. कहा जाता है कि पुरानी शराब (old alcohol latest news) की खुमारी धीरे-धीरे चढ़ती है.

पुरानी शराब की खासियत
वास्तव में पुरानी शराब का रंग नई शराब के मुकाबले थोड़ा ज्यादा गहरा होता है और रंग से भी ज्यादा खास होता है उस पुरानी शराब का स्वाद. शराब के लेकर यह कहा जा सकता है कि यह जितनी पुरानी होती है उतनी ही जवान होती जाती है. यही कारण है कि शराब के शौकीन लोगों में पुरानी शराब की जबरदस्त मांग रहती है.

Wine Beer : शराब के साथ सिगरेट पीने से होता ये बड़ा नुकसान, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

पुरानी शराब की कीमत भी ज्यादा
जैसा कि ऊपर आपने जाना कि शराब जितनी पुरानी होती है उसका रंग और नशा भी उतना ही खास होता है. इसी वजह से कीमतों में भी बहुत अंतर होता है. इन्ही खूबियों की वजह से पुरानी शराब की कीमत नई शराब की मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है. कीमत की तुलना करने के लिए उदाहरण के लिए मान लो कि अगर कोई स्कॉच 50 साल पुरानी है तो वह 10 साल पुरानी स्कॉच से बहुत महंगी होगी.

ब्रांडी और व्हिस्की को पड़ती है एजिंग की खास जरूरत
दरअसल, ब्रांडी और व्हिस्की शराब के दो अलग-अलग प्रकार हैं. इन दोनों ही टाइप की शराब को एजिंग की खास जरूरत होती है जोकि कम से कम तीन साल होती है. रम और टकीला को बेहतर करने के लिए भी एजिंग की प्रक्रिया की जाती है.

Wine Beer : शराब के साथ सिगरेट पीने से होता ये बड़ा नुकसान, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा