home page

Pshylogical Tips: हर घमंडी व्यक्ति में होती है 5 आदत, आसानी से करें पहचान

प्रत्येक व्यक्ति की अपनी अलग भाषा और व्यवहार होता है। जब हम किसी से पहली मुलाकात करते हैं तो उसकी भाषा और व्यवहार से ही उसके चरित्र का पता चलता है। लेकिन आप इन पांच आदतों से भी घमंडी व्यक्ति की पहचान कर सकते हैं। नीचे खबर में पढ़ें- 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। सुबह से लेकर शाम तक आप रोजाना कई लोगों से मिलते होंगे. इनमें से कोई बहुत करीबी दोस्त होगा तो किसी के आपसे प्रोफेशनल संबंध हो सकते हैं. प्रत्येक व्यक्ति की अपनी जीवन शैली और अलग-अलग व्यवहार होगा. कुछ लोग पहली मुलाकात में ही बेहद पसंद आ जाते हैं और उनसे दोस्ती हो जाती है वहीं कुछ लोग कई मुलाकातों के बाद भी नहीं पसंद आते. कुछ लोग बेहद जिंदादिल इंसान होते हैं वहीं कुछ लोगों के अंदर अहंकार भरा होता है. कुछ लोग आत्मविश्वासी होते हैं तो वहीं कुछ में आत्मविश्वास की कमी होती है।

 

 

आत्मविश्वास होना अच्छी बात है लेकिन कई बार यह आत्मविश्वास घमंड में बदल जाता है. घमंडी व्यक्ति से मित्रता करना या उसके आस-पास भी रहना लोगों को एक भी नहीं पसंद होता. आपके आस-पास भी कई लोग ऐसे होंगे जिनमें घमंड भरा होगा. आइए आज हम आपको घमंडी व्यक्तियों की कुछ आदतों के बारे में बताते हैं।

अटेंशन की भूख:

घमंडी लोग अटेंशन के भूखे होते हैं. उन्हें लगातार अटेंशन पाने की चाहत लगी रहती है. अगर आपके आस-पास भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो दिनभर अटेंशन पाने की चाहत रखता हो और बड़ी बड़ी बातें करता हो तो बहुत संभव है कि उस व्यक्ति में अहंकार का भाव हो. ऐसे लोगों को खुद से दूर कर लें।

दूसरों की बुराई ही करना है:

घमंडी लोगों में यह गलतफहमी होती है कि वो दूसरों से महान हैं. उन्हें अपने ज्ञान का अहंकार होता और वो दूसरे को हमेशा अपने से कमतर आंकते हैं. ऐसे लोग हमेशा दूसरों में उनकी गलतियों को खोजते हैं और उनकी बुराई करने से पीछे नहीं हटते. घमंडी व्यक्ति के सामने अगर कोई व्यक्ति कुछ बोल रहा है तो उसकी बात को जरूर काटेंगे और बाद में साबित करेंगे कि वो गलत बोल रहा था।

बातचीत के दौरान हावी होना:

घमंडी लोगों की ये आदत होती है कि अगर आप उनसे कुछ बात कर रहे हैं तो वो आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे. वो दूसरों को बोलने का मौक़ा नहीं देते हैं. अगर कोई व्यक्ति बातचीत पर आप पर हावी होने का प्रयास करता है, आपकी बात को बीच में ही काट देता है तो बहुत मुमकिन है कि है कि उसके अंदर भी घमंड का भाव होगा ऐसे लोगों से तुरंत दूरी बना लें।

सहानुभूति की कमी:

घमंडी लोगों में सहानुभूति की बहुत कमी होती है. उन्हें केवल अपनी बात को साबित करने से मतलब होता है. वो अपनी बातों और अपनी चीजों को प्राथमिकता देते हैं, उन्हें इससे कोई मतलब नहीं होता है कि सामने वाला कैसा महसूस कर रहा है।

खुद की आलोचना नहीं सुन सकते: घमंडी लोग दूसरे की आलोचना तो बहुत करते हैं लेकिन ये खुद की आलोचना को बर्दाश्त नहीं कर पाते. सामने वाला व्यक्ति अगर इनके भले के लिए भी इनकी आलोचना करे तब भी ये उस पर नाराजगी दिखाएंगे।