home page

Relationship Tips : शादीशुदा जीवन में भूलकर भी न करें ये 3 गलती, वरना रिश्ते में पड़ सकती हैं दरार

Relationship Tips : पति-पत्नी का रिश्ता बेहद पवित्र माना जाता हैं। लेकिन छोटी - छोटी गलतियों के कारण बात तलाक तक पहुंच जाती हैं। और इसलिए कहा जाता हैं कि रिश्ता कोई भी लेकिन रिश्ते में विश्वास होना बहुत ही जरूरी हैं। इसी के चलते आज हम आपको यह बताने वाले कि वैवाहिक जीवन (married life) में कभी भुलकर भी ये 3 गलती नहीं करनी चाहिए। वरना रिश्ते में दरार आ सकती हैं। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - What Destroys Most Relationships : पति-पत्नी का रिश्ता (husband-wife relationship) बहुत खास होता है। यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें पति-पत्नी मिलकर एक-दूसरे की जिम्मेदारी लेते हैं। लेकिन आज के दौर में नए जोड़े अपनी जिम्मेदारियां निभाने में असफल हो रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि नए जोड़े अपने रिश्ते में जाने-अनजाने में कुछ गलतियां दोहराते रहते हैं। जिसके कारण कुछ समय बाद रिश्ते में कड़वाहट या खटास आने लगती है।

कभी-कभी यह कड़वाहट इतनी बढ़ जाती है कि पति-पत्नी एक-दूसरे को तलाक दे देते हैं। ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी बातें लेकर आए हैं जो आपके रिश्ते को खराब कर सकती हैं, तो समय रहते उन्हें पहचानकर आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं। .

पार्टनर को डोमिनेट करना:

अक्सर देखा जाता है कि वैवाहिक जीवन (married life) में एक ही पार्टनर का दबदबा बना रहता है। इससे दूसरा पार्टनर इस रिश्ते में खुद को बंधन में पाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि जो रिश्ता पार्टनर को बंधन में रखता है वह रिश्ता कभी नहीं सुधरता। ऐसे रिश्ते में पार्टनर्स के बीच झगड़े होते रहते हैं जिससे पति-पत्नी के बीच दूरियां (pati-patni ke bich dooriyaan) पैदा हो जाती हैं।


साथी को रिस्पेक्ट न देना:

कई कपल्स ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर के सामने कुछ भी कह देते हैं। लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है. यदि आप नियमित रूप से अपने साथी के साथ दुर्व्यवहार (partner abuse) करते हैं, तो हो सकता है कि वह आपकी हर बात से आहत हो जाए। वहीं, अगर आप दूसरों के सामने भी ऐसा ही व्यवहार करते हैं तो समझ लें कि आप अपने पार्टनर का बिल्कुल भी सम्मान नहीं करते हैं। रिश्ते में प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए आपसी सम्मान का होना जरूरी है।


साथी पर पाबंदी लगाना:

अगर आप रिश्ते में अपने पार्टनर पर बंदिशें लगाते हैं तो इससे उन्हें घुटन महसूस होती है। जब आप अपने पार्टनर को हर बात के लिए रोकते हैं जैसे कहीं जाना, किसी से बात करना या अपनी इच्छानुसार खाना खाना तो ऐसे रिश्ते में पार्टनर को घुटन महसूस होने लगती है और वह कभी खुश नहीं रह पाता है।