home page

Relationship Tips : ऐसे पुरुषों से हमेशा दूर भागती हैं महिलाएं, आज ही दूर कर लें ये कमियां

Relationship Tips : यह तो आप जानते हैं कि हर कोई आकर्षक दिखने की कोशिश करता हैं। और इसी को लेकर आज आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को ऐसे पुरुष कभी पसंद नहीं आते, वे हमेशा ऐसे पुरूषों से दूर भागने की कोशिश करती हैं। और इसको लेकर एक रिसर्च में बड़ा खुलासा भी हुआ हैं। जानिए....
 | 

HR Breaking News, Digital Desk -  What do women like most in men : आपको बता दें कि हाल ही में कई सर्वे और अध्ययन हुए हैं, जिनसे पता चलता है कि महिलाएं किस तरह पुरुषों से नफरत करती हैं यानी उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं करतीं। जैसे-जैसे पुरुषों और महिलाओं के बीच समानता आ रही है, महिलाएं अपनी पसंद-नापसंद खुलकर व्यक्त करने लगी हैं। इसमें आप जो बातें पढ़ेंगे वो कई तरह के अध्ययनों और सर्वेक्षणों से पता चली हैं. इस पर विशेषज्ञों ने भी अपनी राय दी।

डोमिनेट करने वाले पुरुष - एक अध्ययन में कहा गया है कि महिलाओं को अब प्रभुत्व जमाने वाले पुरुष पसंद नहीं आते। वे हमेशा खुद को ऊपर रखते हैं और महिलाओं की राय को नीचे रखते हैं। एक समय था जब महिलाएं ऐसे पुरुषों से समझौता कर लेती थीं लेकिन अब समय बदल गया है महिलाएं ऐसे पुरुषों को बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं।

रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. चित्रा बख्शी के (According to relationship counselor Dr. Chitra Bakshi) मुताबिक, महिलाओं द्वारा प्रभुत्व वाला व्यवहार अब बर्दाश्त नहीं किया जाता है। क्योंकि अब वह समानता चाहती है. उन्हें यह पसंद नहीं है कि फैसले लेने में उनके पार्टनर ही एकमात्र प्रभावशाली व्यक्ति हों। वह इसे रिश्ते में अच्छी बात नहीं मानती हैं।


माचो मैन का भी रूतबा ऐसा नहीं रहा - नए जमाने की महिलाओं और लड़कियों को गुस्सैल मर्दाना पुरुष (angry manly man) पसंद नहीं आते। अध्ययन में कहा गया है कि वह निश्चित रूप से ऐसे पुरुषों को चाहती हैं जिनका व्यक्तित्व बेहतर हो और जो नरम भी हों, इसलिए उन्होंने असभ्य पुरुषों से दूर भागना शुरू कर दिया है। अध्ययन कहते हैं कि मर्दाना पुरुष हमेशा लड़कियों को अपने आसपास नहीं रख पाते।


अपशब्दों का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं चलेगा - जो पुरुष बात करते समय अपशब्दों का प्रयोग करते हैं और खुलकर बातें करते हैं उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं किया जाता है। वो नये जमाने की औरतें बंद हो जाती हैं. वह उनसे छुटकारा पा लेती है. करीब एक साल पहले आउटलुक मैगजीन (outlook magazine) के एक ऑनलाइन सर्वे में हर उम्र की महिलाओं ने खुलकर बात करने वाले पुरुषों को खारिज कर दिया था।


ज्यादा शराब पीने वाले भी नापसंद - बेशक युवाओं के बीच शराब पीना एक नया शगल है लेकिन हल्के-फुल्के अंदाज में। लड़कियों को ऐसे लोग पसंद नहीं आते जो ज्यादा शराब पीकर हंगामा करते हैं। आउटलुक के सर्वे में महिलाओं को यह बात सबसे ज्यादा नापसंद आई। जब उनसे अपनी नापसंदगी को 10 के पैरामीटर पर रेटिंग देने के लिए कहा गया तो उन्होंने इसे 7.8 का स्कोर दिया। दिलचस्प बात तो यह है कि हर उम्र की महिलाएं ज्यादा शराब पीने वाले पुरुषों को सख्त नापसंद करती हैं।

जेंटलमैन मैगज़ीन (Gentleman Magazine) में प्रकाशित एक लेख में कहा गया था कि जो पुरुष "कहते कुछ हैं और करते कुछ और" पूरी तरह से नज़रों से ओझल हो जाते हैं। यदि आप कहते हैं कि आप हमें सप्ताहांत के लिए दूर ले जाना चाहते हैं, तो हमें सप्ताहांत के लिए दूर ले जाएं। इसका मतलब यह भी है कि लंबे समय तक गाड़ी न चलाएं। उतना ही बोलें जितना आप बोल सकें. अक्सर बड़ी-बड़ी बातों के शिकार पुरुष नजरों से ओझल हो जाते हैं।

आउटलुक के सर्वे के मुताबिक महिलाओं को गैरजिम्मेदार और लापरवाह पुरुष (careless man) भी पसंद नहीं आते। हिंसक व्यवहार निश्चित रूप से काम नहीं करेगा। अगर आप अपमानजनक बातें करते हैं और आत्ममुग्ध अवस्था में रहते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आपकी ये आदतें आपको महिलाओं से दूर कर सकती हैं।