home page

Summer Health Tips : एक दिन में पीना चाहिए इतना पानी, जान लें सही समय और तरीका

Summer Health Tips : गर्मी का मौसम आ गया है और स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त पानी पीना (Drink water) चाहिए। हर व्यक्ति की जरूरत अलग-अलग होती है, इसलिए इसका कोई निश्चित जवाब नहीं है। तो सवाल यह है कि एक दिन में कितना पानी पीना (Drink water) चाहिए। अब सवाल है कि लोगों को गर्मी में रोज कितने लीटर पानी पीना चाहिए? चलिए इस सवाल का जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : पूरे उत्तर भारत में तापमान बढ़ने लगा है और लोगों को गर्मी महसूस हो रही है। अगले कुछ सप्ताह में गर्मी कहर बरपाने लगेगी। तपती धूप के असर से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों में अगर आप रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंगे, तो डिहाइड्रेशन समेत कई समस्याओं से बचाव कर सकेंगे।
जानकारों की मानें तो मौसम के हिसाब से शरीर को कम या ज्यादा पानी की जरूरत होती है। सर्दियों में कम पानी पीकर भी आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं, जबकि गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है। अब सवाल है कि गर्मियों के मौसम में रोज कितने लीटर पानी पीना चाहिए?


नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के सीनियर यूरोलॉजिस्ट डॉ। अमरेंद्र पाठक ने बताया कि गर्मियों में सभी लोगों को हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से आप हाइड्रेटेड रहेंगे और किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से बचाव हो सकेगा।


यूरोलॉजिस्ट कहते हैं कि अगर आप दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगे, तो डिहाइड्रेशन के साथ किडनी स्टोन का खतरा भी बढ़ जाएगा। इसके अलावा पानी की कमी से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बिगड़ सकता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।


डॉक्टर अमरेंद्र पाठक की मानें तो पानी पीना सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह यूरिन के रूप में हमारे शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकालने में मदद करता है। वैसे तो सभी लोगों को जरूरत के हिसाब से पानी पीना चाहिए, लेकिन जो लोग किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है।


गर्मियों में सिर्फ पानी पीना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि मौसम के हिसाब से डाइट में भी बदलाव करने की जरूरत होती है। लोगों को गर्मियों में अपनी डाइट में भी तरल पदार्थों को शामिल करना चाहिए ताकि शरीर में फ्लूड की मात्रा कंट्रोल रहे और हेल्थ बेहतर हो सके।