home page

AC का इस्तेमाल करने वाले हो जाएं सावधान, इन गलतियों के चलते हो सकती है गैस लीक

AC Care Tips : एयर कंडिशनर (AC) का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके साथ कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। हालांकि, थोड़ी से सावधानी बरत कर आप खुद को बचा सकते हैं। साथ ही एसी का नुकसान होने से भी बचा सकते है। 
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : तपती गर्मी से राहत पाने के लिए एसी (Air conditioner) एकमात्र जरिया रह गया है। दिन रात एसी चलते रहने से ही कुछ राहत मिल पाती है। गर्मी से निजात पाने के लिए अधिकतर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं और जब एसी में कोई खराबी आती है तो उसे ठीक करवाने में अच्छे-खासे पैसे भी खर्च करते हैं। लेकिन, कुछ चीजों का ख्याल रखा जाए तो आप ऐसा करने से बच सकते हैं। अक्सर होता है कि एसी की गैस लीक (AC Gas Leak) होने लगती है। लेकिन कुछ ऐसी मिस्टेक होती हैं जिनकी वजह से ऐसा होता है। यहां यही बताने वाले हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

AC की सफाई न करना है कारण


एसी की गैस लीक होने के प्रमुख कारणों में से एक उसकी सफाई न करना है। अगर लंबे समय तक एसी साफ-सफाई नहीं की जाती है तो उस पर धीरे-धीरे प्रेशर बढ़ने लगता है, जिसका सीधा असर पाइप पर पड़ता है और कई इसी वजह से उसमें छेद होने जैसी समस्याएं आती हैं। जिस गैस लीक होने की मुख्य वजह बनती है। इसलिए आपको एसी का साफ सफाई का ध्यान (AC cleaning maintenance) रखना चाहिए।

कार्बन जमने के कारण बिगड़ सकता है AC


बता दें कि कंडेनसर पाइप में कार्बन जमने (Carbon deposits in condenser pipe) लगे तो समझ लेना चाहिए कि एसी में गैस लीक होने की प्रॉब्लम हो सकती है। कंडेनसर पाइप में जंग लगने के कारण कूलिंग तो प्रभावित हो ही जाती है। इसके अलावा, गैस लीक होने की समस्या भी आती है। ऐसा आमतौर तब होता जब एसी की सर्विसिंग (ac servicing tips) नहीं कराई जाती है या फिर मेटेनेंस पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

समय पर सर्विस न कराना है बड़ा कारण


हमने अकसर देखा है कि लोगों की आदत होती है कि वह गर्मी शुरू होते ही एसी बिना चेक ही चलाना शुरू कर देते हैं और इसी वजह से अचानक चलने के कारण उसमें कई तरह की खराबी भी आने लगती है। लेकिन, चलाने से पहले अगर एसी सर्विस (ac service is must) करा ली जाए तो आपके लिए सही विकल्प होगा और गैस लीक जैसी परेशानी भी आपके सामने नहीं आएगी।